उत्तर प्रदेश

खाटू नरेश के द्वार पूजन हुआ गौ माता का, हनुमान गढ़ी अयोध्या के महंत ने दिलाया गोसंवर्धन का संकल्प 

 जीवनी मंडी स्थित खाटू श्याम जी मंदिर में अधिक मास के अन्तर्गत चल रहे हैं मनोरथ में मनाया गया गोपाष्टमी उत्सव  
आगरा। सनातन संस्कृति में गायों को गो माता कहा जाता है और उनकी देवी की तरह पूजा की जाती है। गायों को सनातन धर्म और संस्कृति की आत्मा कहा गया है। हजारों वर्ष पूर्व स्वयं भगवान श्री कृष्ण ने गो संवर्धन और गो सेवा का जो संदेश दिया उसे दोहराया गया श्री खाटू श्याम जी मंदिर में।
पुरुषाेत्तम मानस के अवसर पर चल रहे मनोरथ कार्यक्रमों की श्रंखला में शनिवार को जीवनी मंडी स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर में गोपाष्टमी उत्सव मनाया गया। सुलभ पंडित जी ने मुख्य जजमान मनीष बंसल और श्रद्धा बंसल सहित भक्तों से गौ पूजन करवाया। मुख्य अतिथि हनुमान गढ़ी, अयोध्या के महंत बृजमोहन दास ने गौ संवर्धन का संकल्प दिलाते हुए इसके महत्व पर प्रकाश डाला और आरती की। खाटू नरेश जी का श्रंगार ग्वाल बाल के रूप में किया गया था। मंदिर परिसर में भगवान श्रीकृष्ण की भव्य झांकी सजायी गयी। भक्तों ने नंद बाबा और मैया यशाेदा की भांति अपने कन्हैया जी के रूवरूप को गौचारण के लिए विदा किया। पंडित योगेश उपाध्याय ने गोपाष्टमी के महत्व के बारे में बताया।
गोपाष्टमी विशेष भजनों संग भक्तों ने प्रसादी का आनंद लिया। इस अवसर पर छोटे लाल बंसल, विपिन बंसल, संजय अग्राल, आशीष अग्रवाल, नितेश अग्रवाल, राजेश जैसवाल, अर्पित सुगंधी, अनिल मित्तल आदि उपस्थित रहे। 06 अगस्त को ठाकुर जी का पाटोत्सव मनाया जाएगा।
उत्सव मनोरथ की सूची
07 अगस्तः नरसिंह जयंती
08 अगस्तः राधाष्टमी
09 अगस्तः रामनवमी
10 अगस्तः बल्देव छठ
11 अगस्तः वल्लभ जयंती
12 अगस्तः दान लीला
13 अगस्तः विठ्ठलनाथ जयंती
14 अगस्तः शिवरात्री
15 अगस्तः सखी भेष दर्शन
16 अगस्तः दीपावली