अन्य

शिल्पग्राम ताज नेचर वॉक, ताजखेमा टिकट काउंटर्स पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं तथा विभिन्न व्यवस्थाओं का मंडलायुक्त ने किया निरीक्षण

आगरा। शिल्पग्राम, ताज नेचर वॉक, ताजखेमा, टिकट काउंटर्स, पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं तथा विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण शुक्रवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी के द्वारा किया गया।साथ ही संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए।


मंडलायुक्त ने सर्व प्रथम ताज नेचर वॉक पहुंची जहां टिकट काउंटर पर पर्यटकों हेतु सुविधाओं तथा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली तथा वेडिंग मशीन लगाने, ऑनलाइन टिकट सिस्टम विकसित करने व कैंटीन अपग्रेड करने, टूरिस्ट के बैठने की उचित व्यवस्था करने, तथा शौचालय की साफ सफाई के निर्देश दिए, ताज नेचर वॉक पार्क प्रभारी ने पार्क में एक टॉयलेट आवश्यकता बताई तथा टॉयलेट स्थापना कराने हेतु अनुरोध करने पर, मंडलायुक्त महोदया द्वारा नगरायुक को एक उच्च सुविधा युक्त शौचालय स्थापित कराने के निर्देश दिए।

मंडलायुक्त द्वारा ताज नेचर वॉक पार्क के प्रवेश द्वार का रिनोवेशन करने, तथा पार्क में उपलब्ध सुविधाओं यथा फोटोग्राफी प्वाइंट, ताज व्यू सेल्फी प्वाइंट इत्यादि की जानकारी तथा पार्क के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले डिस्प्ले बोर्ड लगाने हेतु निर्देशित किया। तदोपरांत मंडलायुक्त महोदया द्वारा ताज खेमा तथा सामाजिक वानिकी प्रभाग के ताज वन ब्लॉक का निरीक्षण किया, ताज वन ब्लॉक को आम जनमानस के लिए खोलने, आगरा में पर्यटन की संभावना बढ़ाने तथा कार्यक्रम आयोजन हेतु एनजीटी की गाइड लाइन का अध्ययन कर ताज वन ब्लॉक में पर्यटन में वृद्धि हेतु उपाय सुझाने के निर्देश डीएफओ को दिए।

मंडलायुक्त द्वारा यूपी टूरिज्म डिपार्टमेंट के ताज खेमा के निरीक्षण में प्रभारी ने बताया गया कि रिनोवेशन हेतु प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया है, मंडलायुक्त महोदया द्वारा ताज खेमा की लोकेशन पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा पर्यटन विभाग को ताज खेमा पर पर्यटकों हेतु सुविधाओं को बढ़ाने तथा टूरिज्म हेतु प्रमोट करने के निर्देश दिए, ताज खेमा प्रभारी ने मंडलायुक्त को अवगत कराया कि सूर्यास्त के बाद गोल्फ कार्ट की सुविधा बंद होजाती है तथा ताजखेमा आने बालों को पैदल ही आना पड़ता है।

जिस पर मंडलायुक्त महोदया द्वारा एडीए उपाध्यक्ष को टूरिज्म विभाग से समन्वय कर गोल्फ कार्ट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, ताज खेमा पर पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने हेतु प्रकाश व्यवस्था,ध्वनि इत्यादि संबंधी एनजीटी की गाइड लाइन की सीमा में रह कर पर्यटन व पर्यटकों हेतु सुविधा देने के निर्देश दिए।


निरीक्षण में मंडलायुक्त के समक्ष, ताज महल मार्केट एसोसिशन के प्रतिनिधिमंडल ने अपनी विभिन्न समस्याओं तथा मागों को रखा, मार्केट एसोसिशन द्वारा गोल्फ कार्ट से पर्यटकों को सीधे ताजमहल प्रवेश द्वार पर छोड़े जाने की नई व्यवस्था बनाए जाने पर आपत्ति की तथा बताया कि इससे उनके व्यवसाय पर असर पड़ा है, तथा मंडलायुक्त महोदया से पुरानी व्यवस्था बहाल करने का अनुरोध किया, दुकानदारों द्वारा मंडलायुक्त महोदया को ताज के नजदीक डलावघर को हटाने, व प्रशासन की बैठकों में शॉपकीपर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को बुलाने व अवैध वेंडर्स पर प्रतिबंध लगाने की मांग को रखा।

मंडलायुक्त ने मौके पर ही एसीपी व एसीएम ताज सुरक्षा से इस बाबत जानकारी चाही जिसमें बताया गया कि दुकानदारों का व्यवहार टूरिस्ट फ्रेंडली नहीं है, पिकिंगड्रॉप प्वाइंट पर कार्ट द्वारा पर्यटक को उतरने के बाद लपकागीरी को प्रश्रय दिया जाता है, वस्तुओं की मूल्य प्रदर्शित नहीं किए जाते जिससे वस्तु को उसके वास्तविक मूल्य से कई गुना रेट पर विदेशी पर्यटकों को बेचा जाता है, दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों पर पर्यटकों को आकृष्ट करने हेतु स्टाफ को रखा जाता है, ताज की टिकट, तथा गाइड तक दुकानदारों द्वारा अवैध व अनाधिकृत रूप से उपलब्ध कराए जाते हैं,जिससे टूरिस्ट बुरा अनुभव लेकर जाता है।

, उन्होंने मंडलायुक्त महोदया को अवगत कराया कि इस काम में बच्चे व महिलाएं भी लगी हैं।मंडलायुक्त महोदया द्वारा दुकानदारों को वारकोड प्राइस टैग लगाने, दुकान में रेट सूची, एक्सचेंज करेंसी रेट भारतीय तथा एक विदेशी मुद्रा में प्रदर्शित करने, दुकानों पर कार्य करने बालों की सूची पर्यटन थाने में जमा करने तथा दुकान पर काम करने बालों के आईडेंटी कार्ड बनाकर पहचान सुनिश्चित करने हेतु एसीपी ताज सुरक्षा को निर्देश दिए। मंडलायुक्त महोदया द्वारा एसीपी व एसीएम ताजसुरक्षा को उक्त निर्देश का अनुपालन कराने हेतु निर्देशित किया, मंडलायुक्त महोदया द्वारा ताजमहल के नजदीक बने डलावघर को एक माह में शिफ्ट करने के निर्देश नगरायुक्त को दिए।


दुकानदारों से वार्ता के क्रम में मंडलायुक्त महोदया द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि आगरा में वस्तुओं के ओवर चार्ज लेने की समस्या से परिचित हूं, उन्होंने कहा कि यदि आप बाहर जाएं और आपके साथ बाहर ओवरचार्ज तथा बुरा व्यवहार हो तो आपको कैसा लगेगा, उन्होंने कहा कि आपका व्यवहार ऐसा न हो कि टूरिस्ट ठगा हुआ महसूस करे,शॉपकीपर्स से टूरिस्ट को सहयोग व अच्छा अनुभव देने, पुलिस, प्रशासन का सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। मंडलायुक्त महोदया द्वारा टूरिस्ट का फीडबैक लेने हेतु सिस्टम बनाने, लपकागिरी में लगे बच्चों का सर्वे कर बीएसए के माध्यम से स्कूल में प्रवेश दिलाने, अवैध महिला वेंडर्स के पुनर्वास हेतु योजना बनाने तथा अवैध,अनाधिकृत वेंडर्स की समस्या के लिए वेडिंग जोन बनाने के निर्देश दिए।

तत्पश्चात मंडलायुक्त द्वारा टिकट काउंटर का निरीक्षण किया गया, मौके पर बताया गया कि टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगती हैं तथा अव्यवस्था रहती है, मंडलायुक्त महोदया द्वारा टिकट हेतु वेडिंग मशीन लगाने, टिकट विंडो की संख्या व मैन पॉवर बढ़ाने, पर्यटकों के लिए उपयुक्त बैठने व लाइन में लगे लोगों के लिए छाया की व्यवस्था करने, ताज के आस पास संपूर्ण रूट पर एंट्री,एग्जिट, टिकट काउंटर इत्यादि की जानकारी देने वाले साइनेज लगाने पेयजल प्वाइंट बढ़ाने तथा ताजमहल के आसपास नियमित साफ सफाई करने के निर्देश दिए।


निरीक्षण में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़, डीएफओ आदर्श कुमार,एसीएम अभय सिंह,एसीपी ताज सुरक्षा सैय्यद अरीब अहमद सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।