अन्यखेल

ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में दम दिखाएंगे एक हज़ार खिलाड़ी

अंतर जिला ताइक्वांडो प्रतियोगिता के दो दिवसीय आयोजन की हुई घोषणा

आगरा। एक पहल बी. आर. मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी, कैरियर जेन और आंजनेय मार्शल आर्ट के सयुक्त तत्वावधान में सेंट एंड्रयूज़ पब्लिक स्कूल के सहयोग से दो दिवसीय अंतर जिला ताइक्वांडो चैम्पियनशिप का आयोजन 12 व 13 अगस्त को होने जा रहा है। संजय प्लेस स्थित यूथ होटल सभागार में चैंपियनशिप के पोस्टर का विमोचन विधिवत घोषणा के साथ हुआ।मुख्य अतिथि शिक्षाविद डॉ. गिरधर शर्मा ने बताया कि चैंपियनशिप में कुल 80 स्पर्धाओं में आगरा, मथुरा और फिरोजाबाद जिले से एक हजार खिलाड़ियों के लक्ष्य के करीब लगभग 700 ताइक्वांडो खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन करा चुके है।


महंत योगेश पुरी ने बताया कि कमला नगर कर्मयोगी स्थित सेंट एंड्रयूज स्कूल में होने जा रही प्रतियोगिता पूर्णतया नि:शुल्क है। इसमें आगरा के उपेक्षित वर्ग के प्रतिभावान खिलाड़ी भी हिस्सा ले रहे है। खिलाड़ियों के रहने और खाने की व्यवस्था भी आयोजन समिति द्वारा की गई है। प्रतियोगिता के दौरान एक एरिना(रिंग) में सात रेफरी प्रतियोगिता को सम्पन्न कराएंगे। संपूर्ण प्रतियोगिता में कुल 28 रेफरियों का पैनल होगा।


एक पहल के महासचिव मनीष राय ने बताया कि आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को आत्मरक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। इसमें करियर जैन और एक पहल संस्था द्वारा भविष्य में सहयोग किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ. ईभा गर्ग, रघुनाथ यादव, अंकित शर्मा, आशीष त्यागी, अंकित खंडेलवाल, आदित्य महाजन आदि मौजूद रहे।

इन वर्गों में होगी प्रतियोगिता
आंजनेय मार्शल आर्ट के सचिव राहुल होतवानी ने बताया कि अंतर जिला ताइक्वांडो प्रतियोगिता को सब जूनियर, कैडेट, जूनियर और सीनियर की चार वर्गों में विभाजित किया है। जिसमे सब जूनियर भार वर्ग में 12-12 बालक बालिका, कैडेट में 10-10 बालक बालिका, जूनियर में 10-10 बालक बालिका और सीनियर भार वर्ग में 8-8 बालक बालिका भाग लेंगी।

अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी होंगे शामिल
आगरा ताइक्वांडो के अध्यक्ष रविकांत चावला ने बताया कि चैंपियनशिप में मुख्यतः चार अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी प्रिया सिंह, विशाल शर्मा, ब्रजेश बघेल और शिवानी दीक्षित शिरकत कर रहे है। आगरा के एकमात्र राष्ट्रीय प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल से सम्मानित अमित सिंह का सम्मान समिति करेगी। सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र और चयनित 250 खिलाड़ियों को उपहार दिए जायेंगे।