उत्तर प्रदेश

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश के स्टेशनों पर मिलेंगे सस्ती और अच्छी दवाएं, रेलवे ने शुरू की तैयारी

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार लगातार देश वासियों को स्वास्थ से जुड़ी सेवाओं लगातार इजाफा कर रही है। आम लोगों के लिए अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं देने के उद्देश्य उन्हें आयुषमान भारत योजना से जोड़ा जा रहा है। सस्ती दवाइयां मुहैया कराने के लिए जगह-जगह जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं। अब इस कड़ी में केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों पर भी सस्ती और अच्छी दवाइयों मिलेंगी। इस संबंध में रेलवे मंत्रालय ने शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया है। औषधि केंद्र खोलने के लिए रेलवे द्वारा स्टेशनों पर आउटलेट भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

पहले चरण में यूपी के 7 स्टेशन

केंद्र सरकार ने पहली बार में उत्तर प्रदेश के सात रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र खोलने की योजना तैयार कर ली है। हालांकि पहले चरण में 21 राज्यों के 50 स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। इसमें पहले चरण के लिए यूपी के सात स्टेशनों जिनमें दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन (मुगलसराय), विरांगना लक्ष्मी बाई स्टेशन (झांसी), बनारस, लखनऊ जंक्शन, गोरखपुर जंक्शन, आगरा कैंट और मथुरा स्टेशन को शामिल किया गया है।

औषधि केंद्र के लिए ई-ऑक्शन

जन औषधि केंद्र खोलने को लेकर रेल मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के बाद रेलवे ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र के लिए ई-ऑक्शन करेगा। अब इन स्टेशनों पर रेल यात्रियों और आम लोगों को भी सस्ती दवाएं मिल सकेंगी। रेल मंत्रालय ने प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र योजना के तहत ये फैसला किया है। रेल मंत्रालय ने अपने आदेश में बताया कि इस फैसले का उद्देश्य सभी को किफायती मूल्यों पर गुणवत्तायुक्त दवाएं और उपभोज्य वस्तुएं (जन औषधि उत्पाद) उपलब्ध कराना है।

इन राज्यों से होगी पहल

पहले चरण में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, आंद्र प्रदेश, केरल, , तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उड़ीसा, असमऔर पश्चिम बंगाल के 50 स्टेशनों पर सस्ती दवाएं उपलब्ध होंगी। इसमें सबसे ज्यादा सात केंद्र उत्तर प्रदेश के रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे