उत्तर प्रदेश

है मोहब्बत इस वतन से अपनी मिट्टी से हमें…….

“आजादी का अमृत महोत्सव“
मेरी माटी, मेरा देश

आगरा। भारत के स्वतंत्रता दिवस का 77वाँ वर्ष 15 अगस्त, 2023 को हर्षोल्लास के साथ बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय में मनाया गया।
सर्वप्रथम ध्वजारोहण इस समारोह के मुख्य अतिथि प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष अवधेश कुमार गुप्ता के कर-कमलों द्वारा किया गया। भारत की स्वतंत्रता के 77वें जश्न पर महाविद्यालय के प्रबन्धकारिणी के समिति सचिव मोहित कुमार गुप्ता जी भी शामिल रहे।


एन.सी.सी. कैडेट्स द्वारा परेड और संगीत विभाग द्वारा देशभक्ति गीत वन्दे मातरम् प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर अमृतकाल के पंचप्रण 1-विकसित भारत का लक्ष्य, 2-गुलामी के हर अंश से मुक्ति, 3-अपनी विरासत पर गर्व, 4-एकता और एकजुटता, 5-नागरिकों में कर्त्तव्य की भावना।
स्वतंत्रता दिवस पर्व पर उपस्थित सभी अतिथियों, शिक्षिकाओं एवं छात्राओं व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने शपथ लिया कि मै विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊँगी, मैं शपथ लेती हूँ कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिये हर सम्भव प्रयास करूँगी।
मैं शपथ लेती हूँ कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूँगी और इसके उत्थान के लिये हमेशा कार्य करती रहूँगी। मैं शपथ लेती हूँ कि देश की एकता और एकजुटता के लिये सदैव प्रयासरत रहूँगी।

मैं शपथ लेती हूँ कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्त्तव्यों एवं दायित्वों का पालन करूँगी। मैं शपथ लेती हूँ कि देश के गौरव के लिये प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिये समर्पित रहूँगी।
इस अवसर पर प्राचार्या प्रोफेसर पूनम सिंह व महाविद्यालय की समस्त शिक्षिकायें एवं शिक्षेणत्तर कर्मचारियों ने आजादी के अमृत महोत्सव व स्वतंत्रता दिवस को उत्साहपूर्वक मनाया।


इस अवसर पर मीडिया समन्वयक प्रो. नसरीन बेगम ने कहा-
अंधेरा है तो इस मिट्टी से हम सूरज उगायेंगे,
फ़िजायें हिन्द में करके रहेंगे हम सहर पैदा।
वतन की ख़ाक से मरकर भी हमको उन्स बाकी है
मज़ा दामाने मादर का है इस मिट्टी के दामन में।।
इस अवसर पर प्रबंधकारिणी समिति की कोषाध्यक्ष श्रीमती उर्मिला आर्या ,महेन्द्रनाथ कौशल , हरीओम गुप्ता , श्रीमती शीला गुप्ता , आर.एम. गुप्ता , एवं अखिलेश चन्द्र गुप्ता उपस्थित रहे।
प्रो. गुंजन बंसल ने संचालन व धन्यवाद ज्ञापित किया। अंत में राष्ट्रगान से समारोह का समापन हुआ।