अन्य

भूमिगत मेट्रो के लिए शहीद स्मारक पर हुई सार्वजनिक सभा दोपहर दो बजे तक शाह मार्केट सहित एमजी रोड रहा बंद

आगरा। शहर भूमिगत मेट्रो संघर्ष समिति का अभूतपूर्व बंद हुआ जिसमे एमजी रोड सहित शाह मार्केट भी बंद रहा। दोपहर 2 बजे तक आगरा के हित में एमजी रोड पर भूमिगत मेट्रो की मांग के लिए प्रतिष्ठान बंद कर प्रातः 11 बजे से आगरावासी शहीद स्मारक सार्वजनिक सभा में भूमिगत मेट्रो की मांग के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे।

सभा की अध्यक्षता कर रहे सुनील विकल ने कहा कि जनता की इच्छा से चुनी सरकार आगरा की जनता की पसंद का ख्याल रखेगी। जनभावना से आहत पर कदम उठाया जाएगा। प्रबुद्ध वर्ग देश की तरक्की पर चिंता करता है। जनप्रतिनिधि मजबूती से जनता की आवाज उठाएंगे तो जनता फिर आपको चुनेगी।

विधायक डॉ. जीएस धर्मेश ने कहा कि मेट्रो की मांग किसी जनप्रतिनिधि ने नही की थी ये केंद्र सरकार द्वारा प्रस्ताव लगाया गया और राज्य सरकार ने इसकी स्वीकृति प्रदान की भूमिगत बनाने से एलिवेटेड रोड का विकल्प रहेगा । समिति के प्रतिनिधि जब मुझसे मिलने आए तो इनके मेमोरेंडम में मेने आवश्यक संशोधन कर कर सभी जनप्रतिनिधियों के साथ मुलाकात कर एक स्वर में मुख्यमंत्री से भूमिगत मेट्रो के लिए कहा और उन्होंने इससे स्वीकार करते हुए इसका परीक्षण कराने का निर्देश दिया। इसकी रिपोर्ट बना ली गई है। भूमिगत मेट्रो से ही शहर को फायदा होगा।

एमएलसी विजय शिवहरे ने कहा कि संघर्ष समिति ने 2 माह में कमाल कर दिया। आपके समिति का प्रतिनिधिमंडल जनप्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री से मिला और अपनी बात रखी। मुख्यमंत्री ने तत्काल कार्यवाही प्रारंभ करने के आदेश भी दिए। आपकी बात लखनऊ तक जाएगी। चार घंटे का असर दिखेगा। पुनः मुख्यमंत्री से आग्रह कर जनता की बात रखेंगे। भाजपा का एक एक जनप्रतिनिधि आपके साथ है। सुनील विकल के नेतृत्व में फिर मुख्यमंत्री से मिलेंगे।

उद्योगपति पूरन डावर ने कहा कि कोई संदेह नहीं रखना चाहिए। हम सब मेट्रो का विरोध नही करते है। मेट्रो की सौगात आगरा के विकास के लिए सरकार ने जो दी है हम उसके साथ है। सब जगह मेट्रो की पृष्ट भूमि 70 प्रतिशत भूमिगत ही है। आम जनता की कोई गलती नही उसको तो प्लान धरातल पर आने पर ही पता चलता है। हम देर से जागे जरूर है पर इतनी भी देर से नही जागे तो फैसले में परिवर्तन नहीं किया जा सकता हैं। समिति की ओर से लगातार मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को मामले से अवगत कराया जा रहा है।

सुनील अग्रवाल ने कहा कि ये आगरा के लगभग 30 लाख लोगो की समस्या है। हमे जरूरत पड़ी तो आगरा बंद करना पड़ा तो करेंगे। ये सबकी समस्या है। इस विषय पर प्रतिनिधि से मिले हरदीप सिंह से भी मिले। हमे एक जुट होना चाहिए। इस सरकार को हमने चुना है तो मांग भी इनसे ही करनी होगी।

नेशनल चैंबर के अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि शहर की लाइफ लाइन को बचाने को हम तैयार है। नेशनल चैंबर भूमिगत मेट्रो की मांग के लिए इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सादारी कर रहा है। हमारे अधिकतर व्यापारियों के प्रतिष्ठान भी एमजी रोड पर हैं। जल्द ही लखनऊ से संपादित कराने का कार्य करेंगे।

समाजसेवी केसी जैन ने कहा कि एलिवेटेड मेट्रो प्रोजेक्ट एमजी रोड के लिए एक गलती है। इसे जल्द सुधारना होगा, इसमें किसी विचार की जरूरत नहीं है। मेट्रो आगरा के लोगो के लिए है लखनऊ के लोग इसके नुकसान के बारे में कल्पना भी नहीं कर सकते है। ये कोई एक दिन का नही बल्कि सौ साल के लिए है।

समाजसेवी मुकेश जैन ने कहा कि मेट्रो आगरा की आवश्यकता के हिसाब से आनी चाहिए। आगरा के लिए अभी टेंडर तक नही हुआ फिर भी देर हो गई का बहाना मेट्रो परियोजना के अधिकारी दे रहे है।

कलेक्ट्रेट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विजेंद्र रावत ने कहा कि पुनः ब्लू प्रिंट तैयार होगा। ये एमजी रोड के व्यापारियों की मांग नही आगरा के निवासियों की मांग है। जल्द भूमिगत मेट्रो का हक़ ले कर रहेंगे।

व्यापारी शिशिर भगत ने कहा कि आज ये साबित हो गया है कि ये भूकिगत मेट्रो की मांग व्यापारियों तक ही सीमित नहीं बल्कि ये पूरे शहर की आवाज है।

व्यापारी विपुल बंसल ने कहा कि टीटीजेड क्षेत्र पांच हजार पेड़ो को कटने की अनुमति कैसे मिल गई जबकि एक पेड़ कटने पर आम आदमी को जेल हो जाती है। पहले रोडवेज की बस, ऑटो बंद हुए उसके बाद ई रिक्शा भी बंद कर दिया एलिवेटेड मेट्रो आने से शहर का सर्वनाश हो जायेगा।

ये रहेंगे मौजूद
मंच संचालन विपुल बंसल ने किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक केशो मेहरा, पियूष मल्होत्रा, सौरभ गुप्ता, अनिल शिवहरे, उपेंद्र शर्मा, दिनेशपाल सिंह, अनूप सुराना, नितेश अग्रवाल, सीताराम अग्रवाल, मुरारी प्रसाद अग्रवाल, विनय मित्तल, हरेश अग्रवाल, नरेश पारस, दिवाकर तिवारी, राजीव जिंदल, राकेश खण्डेलवाल, मनोज अग्रवाल, केएन अग्निहोत्री, आरएस सेंगर आदि मौजूद रहे।