देश विदेश

डीएम उत्तर-पूर्वी कार्यालय ने हर्षोल्लास के साथ मनाया ‘मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम’

संवाद। सादिक जलाल(8800785167)

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा के आह्वान पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम को पूरे देश में मनाया जा रहा है। बता दें कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत हर जिले के विभिन्न स्थलों पर कार्यक्रम किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 9 अगस्त को शुरू हुई थी, और 30 अगस्त तक यह कार्यक्रम विभिन्न स्थानों पर चलता रहेगा। इसी कार्यक्रम के तहत डीएम नाथ-ईस्ट कार्यालय की तरफ से पूर्वी दिल्ली के ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन यमुना नदी किनारे आयोजित किया। असल में भवनों में कार्यक्रमों का अपना अंदाज होता है, लेकिन मां यमुना के सानिध्य और प्रकृति की गोद में देश-भक्ति से ओतप्रोत भरे कार्यक्रम का अपना एक अलग अनुभव रहा, जिसमें डीएम अरूण मिश्रा ने अपने कार्यालय के एसडीएम और आफिशियल्स व दूसरे विभागों के प्रतिनिधियों और डीडी रजिया बेगम और यहां के स्कूलों के अध्यापकों और स्कूलों के बच्चों के साथ शहीदों के सम्मान में निर्मित शिलाफलकम के सामने यहां शिरक्त करने करने वाले अतिथियों के साथ हाथ में द्वीप लेकर पंच प्रण की शपथ दिलाई। इसके बाद उन्होंने सबके साथ वसुधा वंधन के तहत पौधे रोपण भी किए, और राष्ट्रगान को गाया गया। कार्यक्रम में पहुंचे डीएम पूर्वी-दिल्ली ने कहा कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ के माध्यम से तमाम लोगों का जुड़ाव हुआ है, और हमें भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों को करना होगा, ताकि देश के लोगों में अपने देश के प्रति सद्भाव और एकता की भावना बनी रहे।

वहीं देश सेवा में अमूल्य योगदान देने के लिए सेवानिवृत नायकों को शॉल और पौधों को भेंट कर उन्हें सम्मानीत किया गया। इस अवसर पर डीएम नार्थ-ईस्ट, एसडीएम और जनप्रतिनिधि विधायक, पार्षद, तमाम अतिथिगण मौजूद रहे।

बता दें कि ’आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत इस कार्यक्रम का समापन दिल्ली में 27 से 30 अगस्त को होगा और देशभर की मिट्टी के कलश 27 अगस्त को कर्तव्य पथ पर पहुंचेंगे। उसके बाद कर्तव्य पथ पर ’अमृत वाटिका’ बनेगी। स्वतंत्रता, एकता और अखंड़ता में योगदान देने वाले नायकों को समर्पित ’आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक’ होगा।

इस अवसर पर ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब के चैयरमैन और नामामि यमुने फांडेशन के अध्यक्ष श्री त्रिलोचन सिंह ने इस भव्य आयोजन के लिए जिलाधिकारी नार्थ-ईस्ट श्री अरूण मिश्रा जी, एडीएम श्री विक्रम बिष्ट, एसडीएम श्री संजय सांधी, अरुण कुमार जी को और उन सभी विभागों को जिन्होंने इस भव्य कार्यक्रम का सफल बनाने और पूर्ण सहयोग करने के लिए आभार व्यक्त किया।