अन्य

पीएम सीएम आगरा दलितों की पुकार सुनो बिजलीघर चौराहा मेट्रो स्टेशन का नाम डॉ आंबेडकर चौक मेट्रो स्टेशन करो की मांग डटे अंबेडकर अनुयायी

आगरा। प्रथम कॉरिडोर में भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। ताज महल, लाल किला और बिजलीघर चौराहा डॉ. आंबेडकर पार्क के सामने स्टेशन बनाया जा रहा । डॉ. आंबेडकर अनुयायी एकता फाउंडेशन ने छोपीटोला सब्जी मंडी डॉ. आंबेडकर सामुदायक भवन में जाटव समाज के साथ एक बैठक का आयोजन किया।

भवन में उपस्थित सभी सदस्यों के हाथों में तख्तियां थीं। ‘पीएम, सीएम आगरा दलितों की पुकार सुनो मेट्रो स्टेशन का नाम डॉ आंबेडकर चौक मेट्रो स्टेशन करो’ जैसे स्लोगन लिखे हुए थे। डॉ. आंबेडकर अनुयायी एकता फाउंडेशन पिछले एक वर्ष से मांग कर रहा है। बिजलीघर डॉ. आंबेडकर चौराहा पर बनने वाले भूमिगत मेट्रो स्टेशन का नाम संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर के नाम पर किया जाए।

डॉ. आंबेडकर अनुयायी एकता फाउंडेशन के अध्यक्ष आशीष प्रिंस ने कहा बिजलीघर चौराहा पर बन रहे स्टेशन का नामकरण बाबा साहब के नाम से किया जाना चाहिए। क्योंकि बिजलीघर चौराहा का नाम नगर निगम द्वारा डॉ. आंबेडकर चौक चौराहा किया जा चुका है। वहीं उनका यह भी कहना है कि आगरा किला पर बनने वाले भूमिगत स्टेशन का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर किया जाना चाहिए। उनकी भव्य प्रतिमा लगी हुई है। शिवाजी मुगल बादशाह औरंगजेब के बुलावे पर आगरा पहुंचे थे. औरंगजेब ने धोखे से उन्हें कैद करवा दिया था।

लेकिन शिवाजी हार नहीं माने। औरंगजेब की कैद से निकलकर फरार हो गए थे। उनके इतिहास को भुलाया नहीं जा सकता है। डॉ. आंबेडकर अनुआयी एकता फाउंडेशन जल्द ही न्यायालय में याचिका दायर करेंगे। संयोजक एसबी दिनकर का कहना है कि हम संविधान को मानने वाले लोग हैं देश संविधान से चलता है ना की किसी के राजनैतिक बयान से। बाबा साहब के अस्तित्व पर कोई आंच नहीं आने देंगे। छावनी विधायक जीएस धर्मेश ने समाज को गुमराह करने का काम किया है।

वह समाज हित में बात नहीं कर सकते हैं तो उन्हें समाज से माफी मांगनी चाहिए। पूर्व पार्षद दिनेश भारत और अरूण सोनी ने बताया कि समाज के सभी नेताओं को एक जुटकर विशाल आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं जिसमें सभी पार्टियों के नेता शामिल होंगे। सरकार से मांग करते हैं कि बिजलीघर चौराहा पर बनने वाले मेट्रो स्टेशन का नाम डॉ. आंबेडकर चौक किया जाए।

संचालन एसबी दिनकर ने किया। इस मौके पर आशीष प्रिंस, एसबी दिनकर, राज नारायण पिप्पल, पूर्व पार्षद दिनेश भारत, पूर्व पार्षद प्रेम सिंह, लता कुमारी, राहुल वरुण, राजेंद्र टाइटलर, अरूण सोनी, राकेश छत्रपति, सुनील सागर, नीतेश चंद, विनोद कुमार, एमके मौर्या, रजत जाटव, आदि मौजूद रहे।