उत्तर प्रदेश

प्रदेश का पहला वेडिंग कॉन्क्लेव होगा 2 को, आगरा करेगा प्रतिनिधित्व, जुटेंगे देश विदेश के विशेषज्ञ

वेडिंग डायरी, होटल डबल ट्री बाय हिल्टन, वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में होगा आयोजन
उप्र पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्रालय के सहयोग से होगा आयोजन, आएंगे पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री जयवीर सिंह

आगरा। यूरोप, गोवा, राजस्थान की ही तरह अब उत्तर प्रदेश की डेस्टिनेशन वेडिंग में बने पहचान, इस ध्येय को पूर्ण करने के उद्देश्य से 2 सितंबर को ताजनगरी में होगा यूपी वेडिंग कॉन्क्लेव 2023। जिसका आयोजन वेडिंग डायरी, होटल डबल ट्री बाय हिल्टन और वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन, यूपी के संयुक्त तत्वावधान में उप्र पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्रालय के सहयोग से होगा।
कान्क्लेव का उद्घाेषणा समारोह मंगलवार को फतेहाबाद रोड स्थित होटल डबल ट्री बाय हिल्टन में हुआ। होटल के जनरल मैनेजर श्याम कुमार ने बताया कि 2 सितंबर 2023, दिन शनिवार को सुबह 10 बजे से होटल परिसर में प्रदेश का पहला वेडिंग कॉन्क्लेव आयोजित होगा। आयोजन में मुख्य अतिथि पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री जयवीर सिंह और विशिष्ट अतिथि प्रमुख सचिव सांस्कृतिक विभाग एवं पर्यटन महानिदेशक मुकेश मेश्राम होंगे। शहर के सभी प्रमुख होटल्स के पदाधिकारियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के उद्यमी और औद्योगिक संस्थान सहभागिता करेंगे। विशेषज्ञों द्वारा वेडिंग डेस्टिनेशन की संभावनाओं पर विचार रखे जाएंगे।
पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक अविनाश मिश्रा ने बताया कि मैक्सिको जैसे देश में रहने वाले लोगों सहित दुनियाभर के लोग भारतीय वैवाहिक पद्वति से प्रभावित हैं। वे भारत में आकर यहीं के विधान से वैवाहिक आयोजन करना चाहते हैं। भारतीय पर्यटन उद्योग को उनकी ये सोच लाभांवित कर सकती है और इसके लिए आगरा सबसे उपयुक्त स्थल बन सकता है।
वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन यूपी के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि कॉन्क्लेव में देश विदेश के विशेषज्ञ आएंगे। आगरा एतिहासिक और आध्यात्मिक नगरी है। कॉन्क्लेव के माध्यम से आगरा डेस्टिनेशन वेडिंग को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश को एक सशक्त मार्ग प्रशस्त करेगा। वरिष्ठ सदस्य तरुण अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मन की बात में पर्यटन को डेस्टिनेशन वेडिंग के माध्यम से बढ़ावा देने की बात कर चुके हैं। वैवाहिक आयोजन से करीब 18 उद्योग लाभांवित होते हैं। यदि आगरा डेस्टिनेशन वेडिंग का हब बन जाता है तो यहां का तेजी से सर्वांगीण विकास संभव है। नेशनल चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि आगरा मेडिकल और आध्यात्मिक पर्यटन के साथ वैवाहिक पर्यटन के रूप में पहचान बना रहा है। डेस्टिनेशन वेडिंग यदि शहर में बढ़ती है तो निश्चित रूप से नाइट टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। अर्थव्यवस्था के साथ पर्यटन मजबूत होगा। वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन यूपी के सचिव संदीप उपाध्याय ने बताया कि कॉन्क्लेव में भविष्य की संभावनाओं और वर्तमान के परिदृश्य पर चिंतन किया जाएगा। साथ ही सरकार से क्या सुविधा चाहिए इस पर भी मंथन होगा। आयोजन में डेकोरेटर मनीष सिंघल, इवेंट प्लानर निशांत जैन का विशेष सहयोग रहेगा। इस अवसर पर संरक्षक संजय अग्रवाल, होटल के डायरेक्टर सेल्स हर्ष महाजन, आरडीएम अजय गुप्ता आदि उपस्थित रहे।