देश विदेश

अल शिफा अस्पताल की डॉ. इरम खान ने पेट से 22 किलो का ट्यूमर निकाला


युवाओं में फास्ट फूड का बढ़ता चलन खतरनाक बीमारियों का कारण / डॉ. इरम खान

नई दिल्ली: जामिया नगर का अल शिफा अस्पताल इन दिनों एक बेहद कठिन सफल ऑपरेशन के कारण चर्चा में है, अल शिफा अस्पताल के स्त्री रोग विभाग की सर्जन डॉ. इरम खान ने एक महिला के पेट से 22 किलो का ट्यूमर निकाला है । बहुत कठिन ऑपरेशन किया गया जो सफल रहा ।
उन्होंने बताया कि पिछले दिनों अल शिफा में एक महिला बेहद दर्द की हालत में आई थीं , जिनके पेट का ट्यूमर बहुत तेजी से बढ़ रहा था. मरीज की हिस्ट्री लेने पर पता चला कि उनके पेट में पिछले चार-पांच महीने से गांठ थी, सूजन थी, वजन बढ़ रहा था, जब हमने अल्ट्रासाउंड कराया तो पेट में बहुत बड़ा ट्यूमर पाया गया।
इनको सरकारी समेत कई निजी अस्पतालों से लौटाया जा चूका था , उनके लिए बड़ा खर्च वहन करना मुश्किल हो रहा था। ऑपरेशन काफी मुश्किल था । अस्पताल प्रशासन से परामर्श के बाद ऑपरेशन शुरू किया गया जो सफल रहा. हमने बहुत ही कम खर्च में यह ऑपरेशन किया।अब महिला पूरी तरह से स्वस्थ हैं ।
डॉ. इरम ने कहा कि हाल के दिनों में ट्यूमर के कई मामले मेरे सामने आए हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक मुख्य कारण हमारी जीवनशैली है। युवाओं में फास्ट फूड का बढ़ता चलन ऐसी खतरनाक बीमारियों का कारण बन रहा है।