देश विदेश

शरद पवार का दावा मायावती बीजेपी के साथ बातचीत कर रही हैं

मुंबई। लोकसभा चुनावों में भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोकने के लिए 26 से ज्यादा विपक्षी दल एक मंच पर आए हैं। विपक्षी दलों के गठबंधन को I.N.D.I.A का नाम दिया गया है। गठबंधन की दो दिवसीय तीसरी बैठक कल से मुंबई में शुरू होगी। गठबंधन को विस्तार देने की कोशिश की जा रही है। इस कड़ी में कई दलों से संपर्क भी किया जा रहा है। इन सब के बीच बसपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने साफ कर दिया कि वह इंडिया गठबंधन की हिस्सा नहीं होंगी। उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से भी दूरी बनाने की बात कही। हालांकि, खबर आ रही थी कि मायावती से इंडिया गठबंधन के नेताओं ने संपर्क किया है।
मायावती के इनकार के बाद इंडिया गठबंधन के नेताओं की प्रतिक्रिया भी आई है। एनसीपी के दिग्गज नेता शरद पवार ने दावा किया कि वह बीजेपी के साथ बातचीत कर रही हैं। मुंबई में विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक से एक दिन पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पवार ने कहा, “यह ज्ञात नहीं है कि वह (मायावती) किसके पक्ष में हैं। इससे पहले वह बीजेपी से बातचीत कर चुकी हैं।’ पवार की राय को दोहराते हुए, समाजवादी पार्टी के नेता अबू आसिम आजमी ने कहा कि उन्हें भी लगता है कि मायावती भगवा पार्टी के साथ हैं। “ऐसा लगता है कि बहनजी (मायावती) भाजपा के साथ हैं। यह अच्छा होगा यदि वह (इंडिया गठबंधन) में शामिल होती हैं, लेकिन मुझे इसमें संदेह है।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने मुंबई में कहा, “28 राजनीतिक दलों के 63 प्रतिनिधि मुंबई में भारतीय गठबंधन की बैठक में भाग लेंगे।” दो दिवसीय बैठक में विपक्षी I.N.D.I.A गुट अपने नए लोगो का अनावरण कर सकता है। विपक्षी गुट का विस्तार हो सकता है क्योंकि इसमें और अधिक दलों के शामिल होने की उम्मीद है। पटना और बेंगलुरु में हंगामे के बाद विपक्षी गुट की यह तीसरी बैठक है। विपक्षी दलों द्वारा लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने के कुछ दिनों बाद INDA ब्लॉक की बैठक हो रही है। सरकार ने ध्वनि मत से प्रस्ताव को हरा दिया था।
साभार – प्रभासाक्षी