उत्तर प्रदेश

प्रदेश का पहला वेडिंग कॉन्क्लेव आज आगरा में, यूपी को वेडिंग डेस्टिनेशन स्टेट बनाने को जुटेंगे दिग्गज

शनिवार को वेडिंग डायरी, होटल डबल ट्री बाय हिल्टन, वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में होगा आयोजन
उप्र पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्रालय कर रहा सहयोग, आ रहे पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री सहित प्रमुख सचिव भी
देश− विदेश के वेडिंग एक्सपर्ट के अलावा वैवाहिक एवं मांगलिक उद्योगों से जुड़े व्यारी जुटें कॉन्क्लेव में, करेंगे मंथन

आगरा। समाज में विवाह एक एेसा संस्कार है जो आधार है आर्थिक विकास का भी। वैवाहिक आयोजनों से स्थान विशेष के अधिकांश उद्योग विकास की गति पकड़ते हैं। और बात यदि डेस्टिनेशन वेडिंग की हो तो शहर के साथ प्रदेश के पर्यटन उद्योग को भी पंख लग जाते हैं। उत्तर प्रदेश को वेडिंग डेस्टिनेशन स्टेट बनाने और आगरा को उसका गेटवे बनाने के उद्देश्य से आज शनिवार 2 सितंबर को ताजनगरी में प्रदेश का पहला वेडिंग कान्क्लेव आयोजित किया जा रहा है। वेडिंग डायरी, होटल डबल ट्री बाय हिल्टन और वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन, यूपी के संयुक्त तत्वावधान में उप्र पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्रालय के सहयोग से आयोजन होगा।
वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन, यूपी के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश को डेस्टिनेशन वेडिंग स्टेट बनाने के उद्देश्य से यह आयोजन हो रहा है, जिसका प्रमुख केंद्र आगरा बनेगा। आयोजन में देश− विदेश के वेडिंग एक्सपर्ट के अलावा वैवाहिक, मांगलिक उद्योगों से जुड़े व्यापारी अपनी राय रखेंगे। साथी ही डेस्टिनेशन वेडिंग के माध्यम से प्रदेश में पर्यटन की संभावनाओं पर चर्चा होगी। उद्घाटन सत्र के अलावा कॉन्क्लेव चार सत्रों में होगा। वैवाहिक और मांगलिक आयोजनाें की संभावनाओं पर रणनीति बनेगी। होटल के जनरल मैनेजर श्याम कुमार ने बताया कि शनिवार को कार्यक्रम की शुरुआत प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री जयवीर सिंह करेंगे। इस दौरान उद्योग विशेषज्ञों और मशहूर हस्तियां कार्यक्रम को और भव्य बनाएंगे। इस तरह के आयोजन से प्रदेश के लोगों के लिए कई आर्थिक अवसर भी पैदा होंगे और उनकी प्रतिभा को उचित मंच मिलेगा। शहर के सभी प्रमुख होटल्स के पदाधिकारियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के उद्यमी और औद्योगिक संस्थान कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे।

ये रहेंगे सत्र
उद्घाटन सत्र के अलावा कॉन्क्लेव में पर्यटन में नई सीमाएं, उत्तर प्रदेश में विवाह उद्योग का विकास, वैवाहिक उद्योग में नारी सशक्तिकरण, डिजिटल ट्रांसफोरमेशन आफ वेडिंग एंड होटल विषय पर आधारित चार सत्र होंगे।

इन संस्थाओं का रहेगा सहयोग
लघु उद्याेग भारती, एफमेक, फेडरेशन आफ कोल्ड स्टोरेज, सीएफपीआइए, कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन उप्र, आइएमए आदि संस्थाएं आयोजन में सहयोग कर रही हैं।