मनोरंजन

इंडिया-भारत विवाद के बीच अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म का टाइटल बदला

नई दिल्ली। माना जा रहा है सरकार जल्द ही संसद के विशेष सत्र में इंडिया का नाम बदल कर परमानेंट भारत करने वाली है। एक तरफ भारत सरकार भारत का नाम बदलकर भारत करने की योजना बना रही है वहीं दूसरी तरफ अक्षय कुमार ने अपनी आगामी फिल्म ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ का नाम बदल दिया है। पहले इसका नाम ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ था।
इंडिया का नाम बदलकर भारत करने को लेकर चल रही बहस के बीच, बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी आगामी फिल्म का नाम बदलकर ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ कर दिया है। पहले यह ‘मिशन रानिगन: द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ था। निर्माताओं ने आगामी फिल्म के फर्स्ट लुक पोस्टर के साथ बदलाव का खुलासा किया। यह फिल्म 6 अक्टूबर 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।
चर्चा है कि भारत सरकार इंडिया को भारत बनाने की योजना बना रही है। दिल्ली में एक इवेंट के दौरान जैकी श्रॉफ ने इस पर प्रतिक्रिया दी। अगर आप खबरों पर नजर रख रहे हैं तो आप जानते होंगे कि संसद के आगामी विशेष सत्र के दौरान सरकार द्वारा इंडिया का नाम बदलकर भारत करने का प्रस्ताव लाया जा सकता है। यह 18-22 सितंबर तक निर्धारित है। इस पर अब जैकी श्रॉफ ने प्रतिक्रिया दी है। मंगलवार, 5 सितंबर को दिल्ली में एक कार्यक्रम में जैकी से इंडिया का नाम बदलकर भारत करने पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया। एक्टर ने कहा कि देश का नाम कुछ भी हो, यहां के लोग हमेशा एक ही रहेंगे।
‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ के नाम से जी20 के रात्रिभोज के लिए निमंत्रण पत्र को लेकर उठे विवाद के बीच बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मंगलवार को कहा था, ‘‘भारत माता की जय।’’ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से प्रेषित जी20 रात्रिभोज निमंत्रण पत्र को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया, जिसमें मुर्मू को ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ के रूप में संदर्भित किया गया है। इस कदम से विपक्ष के उस आरोप को बल मिला है कि सरकार देश का नाम केवल ‘भारत’ करने और ‘इंडिया’ नाम हटाने की योजना बना रही है।
साभार – प्रभासाक्षी