अन्य

अयोध्या के श्री राम मंदिर की तर्ज पर बनायेंगे भव्य जनक महल कोलकाता के 100 कलाकार

जनक महल के भूमि पूजन में ‘इंद्रदेव’ संग सैकड़ों मिथिला नगरी वासी उत्साह पूर्वक हुए शामिल

कोलकाता के 100 विशेषज्ञ कलाकार

आगरा। जनक महल के लिए विधि विधान से वैदिक मंत्रोच्चारों संग भूमि पूजन संजय प्लेस में पुलिस चौकी के पीछे आज किया गाय। सुबह से ही लगातार होती रिमझिम बारिश भी मिथिला नगरी वासियों का उत्साह कम न कर सकी। सियाराम के सुमधुर भजनों पर थिरकते राम भक्तों के मध्य कई बार यूं लगा मानो साक्षात इंद्रदेव भी राम के काम में अपना हाथ बंटाने आए हों।
पंडित देवेंद्र शास्त्री ने सीता सहस्त्रनाम के साथ एक हजार आहुतियां दिलवाईं। जनकपुरी महोत्सव की निर्विघ्न संपन्नता हेतु सभी देवी-देवताओं का आह्वान किया गया।राजा जनक पीएल शर्मा और रानी सुनयना कमला शर्मा ने मुख्य यजमान की भूमिका का निर्वाह किया। जनकपुरी महोत्सव समिति के अध्यक्ष मुरारी प्रसाद अग्रवाल और स्वागताध्यक्ष बृजमोहन तापड़िया भी सपत्नीक शामिल रहे।


जनकपुरी महोत्सव समिति के अनिल वर्मा, अनिल अग्रवाल, गजेंद्र शर्मा, केएन अग्निहोत्री, अशोक अरोड़ा, रंजीत सामा, बृजेंद्र सिंह बघेल, हीरेन अग्रवाल, राजेश अग्रवाल राजू, विनय मित्तल, मुकेश अग्रवाल, अनिल रावत, आर एन सिंघल, मनीष अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, तपन अग्रवाल, सत्यपाल अरोड़ा, विभु सिंघल, अंबा प्रसाद गर्ग, नितिन जौहरी, राकेश मेहरा, मीरा अग्रवाल, सुनीता तापड़िया, नेहा अग्रवाल और पिंकी गुप्ता समेत बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों ने भूमि पूजन में शामिल होकर हवन-यज्ञ में आहुतियां दीं।

श्री राम मंदिर की तर्ज पर बनेगा जनक महल
अभिनंदन डेकोरेटर्स (पुरुषोत्तम टेंट हाउस) के अजय गोयल (अज्जू भाई) ने बताया कि भूमि पूजन के साथ ही जनक महल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कोलकाता के विशेषज्ञ सौ कलाकारों की टीम अयोध्या के श्री राम मंदिर की तर्ज पर भव्य जनक महल का निर्माण करेगी। प्लाईवुड, फाइबर और थर्माकोल का विशेष रूप से प्रयोग किया जाएगा।


मीडिया प्रभारी गजेंद्र शर्मा ने बताया कि महावीर लाइट कंपनी द्वारा एलईडी लाइटों से मंच की विशेष विद्युत प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। महल की भव्यता इस तरह की होगी कि देखने वाले को एक बारगी यह लगेगा मानो वह आगरा नहीं, अयोध्या में पहुंच गया हो। जनक महल की छवि को वह कभी भी भुला न पायेगा।

रामलीला कमेटी के साथ हुई बैठक..

भूमि पूजन के बाद दोपहर को संजय प्लेस स्थित जनकपुरी महोत्सव समिति के केंद्रीय कार्यालय पर रामलीला कमेटी के साथ एक संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनकपुरी महोत्सव और रामलीला के आयोजन पर विस्तृत चर्चा की गई।