अन्य

बांदा जेल में बंदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत परिजनों का हत्या का आरोप


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। मंडलीय कारागार में बंद एक बंदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। वह प्राथमिक विद्यालय में अनुदेशक पद पर तैनात था। पिछले साल उस पर दलित परिवार की एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगा था। जेल प्रशासन को वह रविवार की सुबह जेल के हाता में अचेत अवस्था में मिला। उसे जेल के अस्पताल में भर्ती किया गया।फिर जिला अस्पताल रेफर हुआ। यहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पिता ने षणयंत्र के तहत हत्या का आरोप लगाया है। जेल प्रशासन मौत की वजह हार्ट अटैक बता रहा है।


शहर कोतवाली के परशुराम तालाब के रहने वाले अजीत कुमार कुशवाहा बबेरू के पास बिसंडा थाना क्षेत्र के भुराने पुरवा गांव के प्राथमिक विद्यालय में अनुदेशक पद पर तैनात था। पिछले साल 21 जून को उस पर दलित परिवार की एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगा था। उसके खिलाफ एससीएसटी, छेड़छाड़, पाक्सो एक्ट में रिपोर्ट दर्ज हुई थी। दो मार्च को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। यहां वह बैरक नंबर सात में बंद था।

उसके बाद से परिजन उसकी जमानत को लेकर हाईकोर्ट में अर्जी दे रहे थे। पिता वासुदेव के अनुसार दो बार उसकी अर्जी खारिज हो गई थी। तीसरी बार सुनवाई के लिए 11 सितंबर की तारीख तय थी। लेकिन, एक दिन पहले उसकी मौत हो गई। उन्होंने हत्या की आशंका जताते हुए पैनल व वीडियोग्राफी में पोस्टमार्टम कराने और जांच की मांग की है। जेल अधीक्षक उसकी मौत का कारण मेजर हार्ट अटैक होना बताते है।