देश विदेश

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में पूजा-अर्चना की

नई दिल्ली। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति रविवार सुबह दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे। ऋषि सुनक जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली में हैं। उन्होंने ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत के दौरान खुद को “गर्वित हिंदू” कहा, और राष्ट्रीय राजधानी में अपने प्रवास के दौरान एक मंदिर का दौरा करने की इच्छा व्यक्त की।


सूत्रों ने बताया कि जोड़े ने मंदिर में करीब एक घंटा बिताया। यात्रा के बारे में बोलते हुए, अक्षरधाम मंदिर के निदेशक, ज्योतिंद्र दवे ने कहा, सुनक मंदिर के अंदर नंगे पैर गए – एक परंपरा जिसका पालन हिंदू मंदिर जाते समय करते हैं। निर्देशक ने कहा, “उनसे मिलने के बाद हमें ऐसा लगा जैसे वह सनातन के बहुत करीब हैं।”
निर्देशक ने बताया ऋषि सुनक ने हमसे संपर्क किया था और मंदिर में दर्शन करने के लिए कहा था। उन्होंने हमसे पूछा था कि वह किस समय आ सकते हैं। हमने उनसे कहा कि वह जब भी चाहें आ सकते हैं। डेव ने कहा, ”उन्होंने मंदिर में आरती की, यहां संतों से मुलाकात की, मंदिर की सभी मूर्तियों पर फूल भी चढ़ाए। उनकी पत्नी ने भी पूजा की।

निर्देशक ने कहा, “हमने उन्हें आसपास दिखाया और उपहार के रूप में मंदिर का एक मॉडल भी दिया। उन्होंने यहां हर मिनट का आनंद लिया। उनकी पत्नी भी बहुत खुश थीं। उन्होंने कहा कि जब भी मुझे मौका मिलेगा, मैं आता रहूंगा।”
उनकी यात्रा से पहले, मंदिर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी और कई पुलिस अधिकारियों को वहां तैनात किया गया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि इलाके में जगह-जगह धरना लगा दिया गया है। उन्होंने शनिवार को एक बयान में कहा कि चल रहे जी20 शिखर सम्मेलन के कारण शहर में पहले से ही चेकिंग अभियान चल रहा है।
इससे पहले शुक्रवार को सुनक ने कहा था कि उन्होंने हिंदू त्योहार रक्षा बंधन मनाया, लेकिन कृष्ण जन्माष्टमी मनाने का मौका नहीं मिला, इसलिए उन्हें उम्मीद है कि वह मंदिर जाकर इसकी भरपाई कर लेंगे।


उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “मुझे गर्व है कि मैं एक हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ। मैं ऐसा ही हूं। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक यहां रहने के दौरान मैं एक मंदिर के दर्शन कर सकूंगा।” पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ दिल्ली पहुंचे।
सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति शनिवार से शुरू हुए दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। उनके आगमन पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने गर्मजोशी से स्वागत किया, जिन्होंने “जय सिया राम” कहकर उनका स्वागत किया। आतिथ्य के प्रतीक के रूप में, उन्हें रुद्राक्ष की माला, भगवद गीता की एक प्रति और एक हनुमान चालीसा भेंट की गई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर सुनक से मुलाकात की और व्यापार संबंधों को गहरा करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। मध्य दिल्ली के प्रगति मैदान क्षेत्र के आसपास जहां शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा लगाया गया है। नई दिल्ली और सीमावर्ती इलाकों में यातायात नियमों को सख्त कर दिया गया है।
साभार – प्रभासाक्षी