उत्तर प्रदेश

भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत 17 सितम्बर से शुरू हो गया हैं सेवा पखवाड़ा

फिर भी नहीं दिया जा रहा ग़रीब जनता की स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं पर ध्यान
आगरा में आयुष्मान कार्ड बनबाने के लिए भटक रहें हैं ग़रीब लोग
भागवत जी, मोदीजी और योगीजी अब आप ही समझाइए बीमार ग़रीब आदमी कैसे करें अपने अंगदान
आगरा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत सेवा पखवाड़ा 17 सितम्बर से 2 अक्टुम्बर तक आयोजित किया जा रहा है। जिसमे स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा इसी के तहत शनिवार को जीआईसी मैदान में अंगदान शिविर और आयुष्मान कार्ड सहायता केंद्र का आयोजन किया गया।
जहां ग़रीब, मजदूर, महिला और पुरुष दूर – दूर से बरसात में भीगते हुये आयुष्मान कार्ड बनबाने के लिए पहुंचे। लेकिन लोगों का आरोप हैं कि आयुष्मान कार्ड सहायता केंद्र खाली पड़े थे। किसी के भी कार्ड नहीं बनाएं गये। और जब हमने अंगदान काउंटर पर पूछा तो सब एक दूसरे का मुंह ताक रहें थे। किसी को भी आयुष्मान कार्ड कहा बनेगे ये जानकारी नहीं थी। थोड़ी देर वाद उन्होंने हमारे हाथों में खाने के पैकेट थमा दिये। बरसात में भीगते हुये बुजुर्ग महिलाओं ने आयुष्मान कार्ड ना बनबाने पर दुःखी होकर कहा कि अपने सांसद, विधायक, मंत्री और अधिकारी ही गरीबों के दुश्मन हैं। और गुस्से में बद्दुआए बड़बड़ाते हुये खाने के डिब्बो को काउंटर पर रखकर लौटी गयी।
आयुष्मान कार्ड ना बनने से दुःखी बुजुर्ग महिलाओं ने गुस्से में बताया कि केंद्र व राज्य सरकार निरंतर गरीबों के हित में काम कर रही हैं। निचले तबके के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने पर सरकार पूरी प्राथमिकता दे रही हैं, लेकिन मोदीजी और योगीजी आपकी कड़ी मेहनत को यहां के सांसद, विधायक, मंत्री और अधिकारी बर्बाद कर रहे हैं। अरे दुष्टों, मोदीजी और योगीजी ने आपको सांसद, विधायक, मंत्री ग़रीब जनता का काम करने के लिए बनाया हैं। नाकि सिर्फ़ मीठी – मीठी, बड़ी – बड़ी बातें बनाने, कोरा ज्ञान बाँटने, टीवी और अखबारों में चहरा चमकाने, स्वागत-सम्मान कराने और उद्घाटनो में फीतें काटेने के लिए नहीं बनाया हैं। राष्ट्रहित में मोदीजी और योगीजी ग़रीब जनता के लिए इतना काम कर रहें हैं, अरे दुष्टों तुम भी कुछ कर लो, अब तो जाग जाओं। ज्यादा कुछ नहीं तो मोदीजी और योगीजी कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ही हम ग़रीबों को दिलादों। यूपी में जगह – जगह आयुष्मान कार्ड व अन्य योजनाओं का गरीबों को लाभ दिलाने के लिए रोज़ केम्प लगाये जा रहें हैं लेकिन हमारे आगरा में मोदीजी और योगीजी के भरोसे सब सौ रहें हैं। अरे दुष्टों, ये पद ग़रीब जनता का काम करने के लिए मिला हैं। अब तो हमारा दुख दर्द, मुश्किलें, परेशानिया समझो। इतने साल हो गये ध्यान कहां हैं ? अगर, ग़रीब जनता के लिए अच्छा काम करोगों तो मोदीजी और योगीजी दुबारा पद पर बिठा देंगे और अगर सिर्फ़ दिखाबे का ज्ञान, खानापूर्ति और मनमानी करोगे तो जो बिठा सकते हैं वो उठा भी सकते हैं। पद तो जायेगा क्युकी ये मोदी योगी हैं बाबू जी सब जानते हैं। सिर्फ़ चहरा चमकाने पर ध्यान देने से अब काम नहीं चलेगा। गरीबो के काम का समाधान कीजिए।
वहीं, हाथ में लाठी पकड़े एक बुजुर्ग ने बताया कि मोदीजी योगीजी इनके खेल तमाशों से ग़रीब जनता बहुत परेशान हैं। अब आप ही इनको बताइये जो ख़ुद बीमार हैं वो ग़रीब अंगदान कैसे करेगा ? गरीब जनता को मोदीजी योगीजी आप की योजनाओं का लाभ यहां के सांसद, विधायक, मंत्री और अधिकारीयों की मनमानी एवं खानापूर्ति के कारण नहीं मिल पा रहा हैं। ग़रीब बीमार जरुरतमंद लोग आयुष्मान कार्ड बनबाने के लिए भटक रहें हैं। इतने सालों में ये आयुष्मान कार्ड तक नहीं बनबा पाए और अब बीमार ग़रीब जनता से अंगदान करने को कह रहें हैं। मोदीजी और योगीजी आपके चहरे पर जनता इनको वोट देती हैं और ये क्या करते हैं, मंत्री सांसद विधायक बनकर उसी ग़रीब जनता को छोटे – छोटे कामों के लिए तरसाते और चककर कटवाते हैं। इन्होने पांच साल में बहुतों के फिते काटे और उद्घाटन किया।बहुतों से स्वागत-सम्मान कराया और रोज़ टीवी पर चहरा चमकाने के लिए खेल तमाशे किये मगर ग़रीब जनता के कामों पर ज़रा भी ध्यान नहीं दिया। कोई काम नहीं किया।और अब भी जनकल्याण की योजनों का लाभ दिलाने की जगह बीमार ग़रीब जनता से अंगदान करबा रहें हैं। सुना था कि कहीं के नेता, विधायक, सांसद, मंत्री ठीक होते हैं, तो कही के अधिकारी लेकिन आगरा के ना तो अधिकारी ठीक हैं और नहीं नेता, विधायक, सांसद, मंत्री इसीलिए सब कुछ होते हुये भी इनकी नाकामियों के कारण छोटी – छोटी सुबिधाओं के लिए भी वर्षो से आगरा के लोग तरस रहें हैं। मोदीजी और योगीजी कौन कहता है कि अपने सांसद, विधायक, मंत्री और अधिकारी झूठ नहीं बोलते, आप सिर्फ़ एक वार इनके दरबार में किसी काम के लिए किसी ग़रीब को भेज के तो देखो, इनकी सारी सच्चाई आप के सामने जाएगी कि ये कैसे ग़रीब जनता को गुमराह करते हैं। लेकिन योगीजी जबसे आपने उत्तर प्रदेश संभाला हैं तब से स्वास्थ्य सेवाएं पहले से तो बेहतर हैं, मगर कुछ सरकारी अस्पतालो के कुछ डॉक्टर और कुछ स्टॉफ के लोग बीमार गरीबों के तिमाऱदारों से हर दर्ज़े की आर्थिक मनमानी करते हैं और तो और सरकारी अस्पताल को अपने पिताजी की बपौती समझते हैं? इसीलिए आप से विनम्र निवेदन हैं कि राष्ट्रहित में जल्द से जल्द इस सब दुष्टों का सबसे पहले पक्का और प्रॉपर इलाज कीजिए। चुनाव सर पर हैं अब तो मोदीजी और योगीजी को देखकर ही कर लो कोई ऐसा काम, जो आगरा की ग़रीब जनता ले सके आपका सम्मान से नाम। अब बड़ा सवाल, क्या ये आगरा के लाल – लाल चमकते मुस्कुराते हर सुख सुबिधाओं से सम्पन्न जिम्मेदार चहरे कभी जरूरतमंद ग़रीब जनता का दुख दर्द समझकर मोदी सरकार और योगीजी द्वारा राष्ट्रहित में चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिला पाएंगे ?