अन्य

आगरा शहर को सुन्दर एवं विकसित बनाने के लिए ये हैं प्रस्ताव फसाड लाइटें लगाने, लाइट एंड साउंड शो, मॉडल मार्केट, मॉडल रोड़, फूड कोर्ट, स्पोर्ट्स काम्पलैक्स बनाने की तैयारी

आगरा शहर के सौन्दर्यीकरण हेतु नगर निगम प्रस्तावों पर मंडलायुक्त ने ली बैठक

नगर निगम द्वारा शहर में कराए जाने वाले प्रस्तावित विकास कार्यों की मंडलायुक्त ने की समीक्षा, प्रस्तावों को यथाशीघ्र शुरू कराने के दिए निर्देश

आगरा। नगर निगम द्वारा आगरा शहर के सौन्दर्यीकरण हेतु प्रस्तावित विकास कार्यों पर विस्तृत रूप से चर्चा मंडलायुक्त महोदया रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आगरा नगर निगम प्रस्तावों के संबंध में बैठक हुई जिसमें मुख्य रूप से नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल और अधिशासी अभियंता आर के सिंह मौजूद रहे। बैठक में की गयी। आगरा शहर को सुन्दर एवं विकसित बनाने के लिए नगर निगम द्वारा फसाड लाइटें लगाने, लाइट एंड साउंड शो, मॉडल मार्केट, मॉडल रोड़, फूड कोर्ट, स्पोर्ट्स काम्पलैक्स बनाने संबंधी महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा हुई जिस पर मंडलायुक्त महोदया ने कई प्रस्तावों में सुधार के साथ शहरहित में सभी प्रस्तावों को यथाशीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिये।

बैठक में सर्वप्रथम यमुना रिवर फ्रंट विकसित करने के प्रस्तावित कार्य पर चर्चा हुई। यमुना किनारा रोड़ पर आरती स्थल से लेकर आंबेडकर पुल के नीचे क्षेत्र में हरियाली, लाईटिंग, फाउंटेन, स्कल्पचर इत्यादि निर्माण का काम किया जायेगा। मंडलायुक्त ने थीम बेस्ड मॉडर्न रिवर फ्रंट के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा हाथी घाट को पर भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए घाट का सौन्दर्यीकरण कराने और आस-पास क्षेत्र को भी थीम बेस्ड विकसित कराने के निर्देश दिए।

मॉडल रोड़ कार्य की समीक्षा की

बैठक में मंडलायुक्त महोदया ने कमला नगर मैन मार्केट में चल रहे मॉडल रोड़ कार्य की समीक्षा की। मंडलायुक्त ने मानकों के अनुसार विकास कार्य कराने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा हरियाली विकसित करने, थीम बेस्ड लैंड स्कैपिंग तथ लाईटिंग को और डेकोरेटिव बनाने के निर्देश दिए। सिंकदरा क्षेत्र में पश्चिमपुरी, कारगिल पेट्रोल पंप और हेमा पेट्रोल पंप लिंक रोड़ पर प्रस्तावित मॉडल रोड़ के तहत चल रहे विकास कार्यां की समीक्षा की। यहां भी मंडलायुक्त ने बेहतरीन लैंड स्कैपिंग और माडर्न स्कल्पचर बनाने के साथ ज्यादा से ज्यादा ग्रीनरी और लाइटिंग करने के निर्देश दिए ताकि मॉडल रोड़ दिन और रात के समय आकर्षक दिखे।

आगरा मथुरा रोड़ पर भव्य एंट्री गेट

पर्यटन दृष्टि से देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों और बाहरी व्यक्तियों को आगरा शहर में प्रवेश के दौरान एक आकर्षक और सुखद अनुभूति देने के लिए आगरा-मथुरा रोड़ पर शानदार एंट्री गेट बनाये जाने के प्रस्तावित कार्य पर चर्चा हुई। मंडलायुक्त ने निर्देश दिये कि एंट्री गेट आगरा के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक थीम पर आधारित होने चाहिए। इसके अलावा खंदारी चौराहे से आईएसबीटी तर रोड़ किनारे खाली क्षेत्र को वेस्ट टू वंडर पार्क के तहत जल्द विकास कार्य शुरू कराये जाने के निर्देश दिए।

पालीवाल पार्क में प्रस्तावित फूड कोर्ट, वेस्ट टू वंडर पार्क के तहत पूरे पालीवाल पार्क क्षेत्र में ग्रीनरी, लैंडस्केपिंग का कार्य कराये जाने के साथ वेस्ट से स्कल्पचरों का निर्माण के अलावा मनोरंजन हेतु पालीवाल पार्क में लाइट एंड साउंड शो और लेजर शो कराने से संबधित कार्य को यथाशीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिये। फतेहाबाद रोड़ पर और भगवान टॉकीज फ्लाई ओवर पर फसाड़ लाईटिंग करने एवं रमाड़ा होटल से सेल्फी प्वाइंट तक तिंरगा पोल लगाये जाने के काम को भी जल्द शुरू कराने के निर्देश दिए।

मंडलायुक्त ने शहर के डार्क स्पॉट को चिन्हित कर वहां एलईडी या मिनी मास्ट लाइट लगवाने के निर्देश दिए थे। शहर में लगभग 50 स्थानों पर 250 से अधिक एलईडी लाइटें लगाई जायेंगी जिसमें पोल भी शामिल हैं।

बैठक में संजय प्लेस क्षेत्र को एक मॉडल मार्केट के रूप में विकसित करने के प्रोजेक्ट पर मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि यहां सड़क, फुटपाथ और डिवाईडर का जीर्णोद्वार करने के साथ वर्टिकल पार्किंग, लैंड स्कैपिंग, रैट्रारिफ्लेटिव साइन बोर्ड, पेंटिंग, स्कल्पचर और डेकोरेटिव स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य किया जायेगा। संजय प्लेस को मॉडल मार्केट के रूप में विकसित करने से संबंधित एक विस्तृत रूप रेखा तैयार की जाए।

स्पोर्ट्स को ध्यान में रखते हुए मंडलायुक्त ने कोठी मीना बाजार या अन्य किसी बड़े जगह पर एक नये स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स बनाये जाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा है।