अन्य

विद्यालय के सौ मीटर की रेंज में नहीं होनी चाहिए सिगरेट पान बीड़ी शराब की दुकानराज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डा0 देवेंद्र शर्मा ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ की बैठक

बैठक में बच्चों के हितों का ध्यान रखने वाले मुद्दों के बारे में अधिकारियों से की चर्चा

दवाइयों की दुकानों पर लगवाए जाएंगे कैमरे बच्चे नहीं खरीदें नशीली दवाएं

21 वर्ष तक की आयु के बच्चे नहीं खरीदें शराब, मदिरा की दुकानों पर लगाए जाएंगे कैमरे

राजकीय बाल गृह मामले पर कहा जांच चल रही है दोषी के खिलाफ की जाएगी कार्यवाही

भिक्षा वृद्धि पर बोले अध्यक्ष अभियान के रूप में जो बच्चे भिक्षा मांग रहे हैं उन्हें शिक्षा से जोड़ा जाएगा

आगनवाड़ी बहनें कर रही हैं छोटे बच्चों को पढ़ाने का काम- अध्यक्ष

टेड़ी बगिया स्थित परिवार और बच्ची के मामले पर बोले अध्यक्ष इसे दिखवाएंगे।

आगरा। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष डा0 देवेंद्र शर्मा ने जिला अस्पताल, पीकू वार्ड, प्राथमिक विद्यालय व राजकीय शिशु बाल गृह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मा0 अध्यक्ष ने जिला अस्पताल में पीक वार्ड में प्रसूताओ से उनके स्वास्थ्य व बच्चों के बारे में जानकारी ली तथा जिला अस्पताल के डॉक्टर से उनके बेहतर इलाज व सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया। अध्यक्ष ने बी0एस0ए0 और जिला विद्यालय निरीक्षण अधिकारी के साथ कम्पोजिट विद्यालय, छिपीटोला का निरीक्षण कर बच्चों के शिक्षा का स्तर पर चर्चा की तथा प्रत्येक कक्षा में जाकर अध्यापक के व्यवहार के बारे में बच्चों से जानकारी ली और उपस्थिति रजिस्टर भी चेक किया।

तथा विद्यालय का प्रत्येक माह निरीक्षण करने हेतु बी0एस0ए0 को निर्देशित किया। इसके साथ ही अध्यक्ष ने राजकीय बाल शिशु गृह का निरीक्षण कर बच्चों से मिले तथा राजकीय बाल शिशु गृह की अध्यक्षया द्वारा बालिका की पिटाई करने के मामले पर जांच कराये जाने के निर्देश दिए। साथ ही आश्रय गृह में नया स्टाफ रखने हेतु निर्देशित किया।


अध्यक्ष राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, उत्तर प्रदेश डा0 देवेंद्र शर्मा जी ने सर्किट हाउस में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में बच्चों को ध्यान रखने वाले मुद्दों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। अध्यक्ष ने सर्वप्रथम बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के विरूद्ध नोटिस जारी करने के निर्देश दिए तथा प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा उनकी योजनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की, जिस पर जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना के तहत जनपद में कुल 560 बच्चों को योजना से लाभान्वित किया गया है।

बैठक में अध्यक्ष ने सख्त निर्देश दिये कि विद्यालय के सौ मीटर के दायरे में सिगरेट पान बीड़ी शराब की दुकान नहीं होनी चाहिए, इसके लिये धारा 77 व 78 के अन्तर्गत प्रधानाचार्य को अर्जी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दवाइयों की दुकानों पर कैमरे लगवाए जाएंगे, जिससे 21 वर्ष तक की आयु के बच्चे नशीली दवाएं नहीं खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि जो बच्चे भिक्षा मांग रहे हैं उन्हें शिक्षा से जोड़ा जायेगा। अध्यक्ष ने राजकीय बाल गृह मामले पर कहा कि जांच चल रही है दोषी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।


बैठक में एसपी क्राइम, सिटी मजिस्ट्रेट, डिप्टी सीडीओ, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बीएसए सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


।mm