उत्तराखंड

विश्वकर्मा जयंती पर लघु उद्योग भारती ने किया 60 श्रमजीवियों का सम्मान, कहा उद्योगों की रीढ़ होते हैं श्रमिक

लघु उद्योग भारती ने विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष्य में किया 60 से अधिक श्रमजीवियों का सम्मान
दिए गए दो महिला एवं एक युवा उद्यमी को उत्कृष्टता पुरस्कार, कमिश्नर ने किया सम्मानित
राज्य मंत्री राकेश गर्ग बोले, लघु उद्योग भारती सदैव तत्पर उद्यमी और श्रमिकों के अधिकारों के लिए
मालिकों के सामने सम्मान पाकर खिले श्रमिकों के चेहरे, बोले दोगुनी शक्ति से करें कार्य

आगरा। किसी भी निर्माण के पीछे सबसे बड़ा योगदान होता है उसके निर्माण में अपना श्रम देने वाले श्रमिकों का। श्रमिकों को सम्मान देकर उद्यमी और श्रमिकों के मध्य सामन्जस्य एवं परिवारभाव की भावना उत्पन्न होती है। विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष्य पर आयोजित श्रमजीवियों के सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए यह बात उपाध्यक्ष उप्र लघु उद्योग निगम लि. राकेश गर्ग (दर्जा राज्यमंत्री) ने कही।
शनिवार को नुनिहाई स्थित होटल मधु श्री में लघु उद्योग भारती द्वारा विश्वकर्मा जयंती एवं श्रमजीवियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह का उद्घाटन मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी, राकेश गर्ग (दर्जा राज्यमंत्री), प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल, ब्रज संभाग अध्यक्ष भुवेश अग्रवाल, जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता, जिला महासचिव राजीव बंसल, कार्यक्रम प्रभारी अरविंद शुक्ला, कार्यक्रम संयोजक सीए अनुज अशोक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संपर्क प्रमुख प्रमोद चौहान, विभाग कार्यवाहक पंकज खंडेलवाल, हरिशंकर जी ने दीप प्रज्जलन कर किया।
मंडलायुक्त के करकमलों से 60 ईमानदार और कर्मठ श्रमजीवियों का सम्मान करवाया गया। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने सभी सम्मानित श्रमजीवियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि किसी भी उद्योग का श्रमिक महत्वपूर्ण अंग होते हैं। राकेश गर्ग ने कहा कि लघु उद्योग भारती लगातार श्रमिकों के हितों का ध्यान रखती है और उनकी हर समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करती है। विगत कइ वर्षाें से सम्मान समारोह आयोजित कर श्रमिकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता ने कहा हर तरह के उद्योगें को समायोजित करते हुए श्रमजीवियों का सम्मान किया गया है। लघु उद्याेग भारती श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने व दिलाने के लिए सदैव प्रतिबद्ध रहती है।
प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल ने कहा कि श्रमिक और उद्यमी के मध्य के तारतम्य से ही उद्योग का विकास संभव है। ये तभी हो सकता है जब दोनों के ही अधिकारों और कर्तव्यों का समन्वय हो।
जिला महासचिव राजीव बंसल ने बताया कि प्रतिवर्ष लघु उद्याेग भारती विभिन्न फैक्ट्रियों में कार्यरत श्रेष्ठ कर्मचारियों का सम्मान करती है। श्रेष्ठता की सूची नियुक्ता द्वारा प्रदान की जाती है। मालिकों के समक्ष सम्मानित होकर सभी श्रमिक उत्साहित नजर आए। बोले कि अब दोगुनी कर्मठता और लगन से कार्य करेंगे।
कार्यक्रम का संचालन मनीष अग्रवाल एवं विजय गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया। धन्यवाद ज्ञापन राजीव बंसल द्वारा दिया गया।

हर तीन माह में होगी नए उद्यमियों संग बैठक: मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी

सम्मान समारोह में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने नए उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि हर तीन माह में नए उद्योग लगाने वाले उद्यमियों के साथ बैठक की जाएगी, ताकि उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। आगरा में गैर प्रदूषणकारी औद्योगिक इकाइयां लगाने के लिए किसी तरह की रोक नहीं है। उन्होंने नये उद्योगों की स्थापना के लिए उद्यमियों से कहा कि उद्योगों की स्थापना कीजिए। प्रस्ताव लाइये, जमीन हम मुहैया कराएंगे। उन्होंने कहा कि शहर में नये औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए 133 हैक्टेयर जमीन के लिए प्रस्ताव पारित किया गया है। एक्सप्रेस वे की कनैक्टिविटी के कारण आगरा में विकास के नये रास्ते खुले हैं। औद्योगिक विकास से ही शहर का विकास संभव है।
उन्होंने महिला उद्यमियों को भी संबोधित करते हुए कहा कि आगरा सहित समस्त एनसीआर में महिला उद्यमियों ने उद्योग जगत में नई क्रांति लाने का कार्य किया है। उनका योगदान विकास की नई परिपाटी लिख रहा है। किंतु अभी भी श्रमिक वर्ग में महिलाओं की भागदारी कम है। एक जिला एक उद्योग में महिलाओं की 30 से 40 प्रतिशत भागीदारी है जिसके परिणाम सुखद हैं। महिलाओं के लिए समान माहौल बनाने से ही श्रमिकवर्ग में महिलाओं का योगदान बढ़ेगा।

उत्कृष्टता पुरस्कार रहा इनके नाम
आयोजन में महिला आरक्षण बिल पारित होने से प्रेरित होकर शहर की दो महिला उद्यमी पल्लवी महाजन और गीता अग्रवाल एवं युवा उद्यमी अनुराग अग्रवाल का लघु उद्योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मान किया गया।

इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर वरुण जैन, राजीव अग्रवाल, दिनेश गुप्ता, प्रभात गुप्ता, शैलेश अग्रवाल, रिषी नंदा, गौरव अग्रवाल, अमित अग्रवाल, सीए नितेश गुप्ता, अभिनव रस्तोगी, सौरभ गुप्ता, अंकुर अग्रवाल, वरुण जैन, अमित अग्रवाल आदि सहित सरकार के औद्योगिक विभागों से संबंधित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।