देश विदेश

‘अछूत’ होने के चलते नई संसद के शिलान्यास में तत्कालीन राष्ट्रपति कोविंद को नहीं बुलाया गया -मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारत के नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की। खड़गे ने दावा किया कि भाजपा ने उद्घाटन समारोह में सिनेमा अभिनेताओं को आमंत्रित किया था, और राष्ट्रपति को बाहर रखा गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में हर समुदाय के लोग हैं। भाजपा कभी भी नजदीक नहीं आने देती। यहां तक की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए निमंत्रण भी नहीं दिया। क्यों नहीं बुलाया? आप सिनेमा वालों को बुलाते हो, अपने लोगों को बुला-बुला कर दिखाते हो। राष्ट्रपति को क्यों नहीं बुलाया? राष्ट्रपति का अपमान करते हो।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा कि जब(नए संसद भवन की) नींव रखी गई तब भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नहीं बुलाया गया। क्योंकि वे ‘अछूत’ हैं। अगर ‘अछूत’ के हाथ से नींव रखेंगे, तो वो ‘गंगाजल’ से धोने पड़ता। कांग्रेस नेता ने महिला आरक्षण विधेयक लाने के पीछे नरेंद्र मोदी सरकार की मंशा पर भी सवाल उठाया और कहा कि भाजपा महिलाओं को आरक्षण नहीं देना चाहती है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव से ठीक पहले महिला आरक्षण विधेयक के बारे में सोचा क्योंकि कई विपक्षी दलों ने इंडिया ब्लॉक का गठन किया है। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ बीजेपी से ही नहीं लड़ रहे हैं…चुनाव में बीजेपी ने हमारे खिलाफ चार उम्मीदवार उतारे हैं। एक उनका अपना है, एक ईडी का है, एक सीबीआई का है और एक इनकम टैक्स का है… इन सबके खिलाफ हमें जीतना है।
खड़गे ने कहा कि ये हमेशा झूठ बोलते रहते हैं, तभी मैंने महिला आरक्षण पर राज्यसभा में कहा कि- ये जुमला तो नहीं है? क्योंकि 10 साल बाद ये लागू होगा। 2 करोड़ नौकरियां, 15 लाख रुपये.. किसी को मिले क्या? प्रधानमंत्री झूठ बोलते हैं और हर चीज का चुनावी स्टंट करते हैं। उन्होंने कहा कि देश के हर व्यक्ति को वोटिंग का अधिकार कांग्रेस ने दिया। हमने आजादी के बाद संविधान बनाया। मजदूर, किसान, छोटे व्यापारी से लेकर अमीर तक को हक कांग्रेस की वजह से मिला। और ये लोग हमसे पूछते हैं- आपने क्या किया? कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने शनिवार को जयपुर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए भवन की आधारशिला रखी और एक पट्टिका का अनावरण किया। कांग्रेस के मुताबिक उनका कार्यालय शहर के मानसरोवर इलाके में बनाया जाएगा।
साभार – प्रभासाक्षी