उत्तर प्रदेश

मदरसा शिक्षकों को छह साल से ज्यादा समय से मानदेय का भुगतान नहीं हुआ उत्तर प्रदेश में 7442 आधिुनिक शिक्षा मदरसों में 21216 शिक्षक हैं कार्यरत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 7442 आधिुनिक शिक्षा मदरसों में कार्यरत 21216 शिक्षकों को छह साल से ज्यादा समय से मानदेय का भुगतान नहीं हो पा रहा है। इस मामले में आल इण्डिया टीचर्स एसोसिएशन मदारिसे अरबिया की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र भेजा गया है।

संगठन के महासचिव वहीदुल्लाह खान के इस पत्र में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2013-14 से लेकर वर्ष 2022-23 और 2023-24 की केन्द्रांश की बकाया धनराशि केन्द्रीय अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग उत्तर प्रदेश शासन से इन 21216 शिक्षकों को भुगतान किया जाना है। मगर केंद्र सरकार द्वारा केन्द्रांश की धनराशि आवंटित न किए जाने के कारण उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित इन आधुनिक शिक्षा मदरसों को अपने हिस्से की धनराशि का भी भुगतान नहीं कर रही है।

इस वजह से यह आधुनिक मदरसा शिक्षक अब मजदूरी करने पर मजबूर हो गए हैं, उनके परिवार भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री से आग्रह किया गया है कि वह इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करके मदरसों के बच्चों को विज्ञान, गणित, कम्प्यूटर, अंग्रेजी आदि आधुनिक विषय पढ़ाने वाले इन शिक्षकों के परिवारों को भुखमरी से बचाएं और तत्काल इनके बकाया मानदेय का भुगतान करवाएं। ऐसा ही एक पत्र राष्ट्रपति को भी भेजा गया है।