अन्य

पुरी- आनंद बिहार टर्मिनल नीलांचल एक्सप्रेस का अब टूंडला रेलवे स्टेशन पर ठहराव


टूंडला। टूंडला जंक्शन रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या 12581/12582 बनारस -नई दिल्ली एवं गाड़ी संख्या 12875/12876 पुरी- आनंद बिहार टर्मिनल ,नीलांचल एक्सप्रेस ट्रेनो के ठहराव का शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारत सरकार एस.पी.सिंह बघेल एवं सांसद फिरोजाबाद डॉक्टर चंद्रसेन जादौन द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया lनीलांचल एक्सप्रेस के टूंडला रुकने से ट्रैन टूंडला से वाराणसी जहाँ ज्योतिलिंग के दर्शन के लिए जाते है फिर गया स्टेशन जहाँ भगवान बुद्ध के अनुयायी के लिए दर्शन के लिए जाते हैं एवं हिन्दू धर्म मे गया में तर्पण होते है एवं जगन्नाथपुरी धाम जैन धर्म के सबसे पवित्र स्थान में से एक सम्मेद शिखर जी के लिए पारसनाथ स्टेशन पहुँचकर जैन धर्म के अनुयायी दर्शन लाभ पा सकते है।

क्षेत्र की समस्या को देखते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने ट्रेनों के ठहराव को लेकर प्रयास किया था प्रयास माननीय राज्यमंत्री ने बताया कि इन ट्रेनों के ठहराव से आगरा मंडल के जैन तीर्थ यात्रियों को शिखरजी, सैनिकों को उड़ीसा जाने में रहेगी सुविधा, व निकट भविष्य में और भी ट्रेन जो आस पास की जनता के लिए सुगम रहें उनके ठहराव का भी आश्वासन दिया और साथ ही टुंडला को आगरा के समान ही प्रमुख स्टेशन एवम विश्वस्तरीय सुविधाएं जनता के लिए उपलब्ध करवाने का वादा किया ।

साथ ही माननीय सांसद जादौन जी ने रेलवे के इस अथक प्रयास की सराहना की व बताया की यह क्षेत्र के आधुनिक विकास के लिए आयाम बनेगा , साथ ही अवगत कराया की वर्तमान में अमृत भारत योजना के अंतर्गत इसी प्रकार टुंडला के साथ साथ फिरोजाबाद, शिकोहाबाद को भी विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी जिससे की जनता को सुगम यात्रा के अलावा जन विकास को उच्चतम शिखर पर लाया जा सके ।

इस दौरान अपर मंडल प्रबंधक, सामान्य प्रयागराज मण्डल श्री संजय सिंह ने उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कहा कि सम्मानित रेल यात्रियों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए उच्च कोटि यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये रेल प्रशासन पूरी तरह से तत्पर है।भारतीय रेल के सभी स्टेशनों का तेजी से विकास किया जा रहा है।


रेल मंत्रालय द्वारा टूण्डला जंक्शन रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ विकसित किये जाने का कार्य किया जा रहा है। आगे उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर के कुल 1309 रेलवे स्टेशनों का अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है। भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए, ये पुनर्विकसित स्टेशन मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापना के साथ-साथ नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित होंगे। इन स्टेशनों में से 508 स्टेशनों के पुनर्विकास की आधार शिला अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा अभी हाल में ही रखी गई है जिनमें से 55 स्टेशन उत्तर प्रदेश के हैं और 07 स्टेशन प्रयागराज मंडल के हैं। टूण्डला जंक्शन रेलवे उसमे से एक है।


इस अवसर पर माननीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल , सांसद फिरोजाबाद डॉक्टर चंद्र सेन जादौन, माननीय विधायक टूंडला प्रेम पाल सिंह धनगर, NRUCC सदस्य एस. के गौतम के साथ साथ ZRUCC मेम्बर, DRUCC मेम्बर , रेलवे के अपर मण्डल रेल प्रबंधक संजय सिंह ,उप मुख्य यातायात प्रबंधक टूंडला अमित सुदर्शन व अन्य क्षेत्रीय जन मानस भी उपस्थित रहे ।

इस कार्यक्रम की सफलता के लिए उप मुख्य यातायात प्रबंधक अमित सुदर्शन द्वारा राज्य मंत्री , विधायक व उपस्थित सभी को अपना आभार व्यक्त कर कार्यक्रम का समापन किया ।।