अन्य

आगरा को मिला तीसरा स्मार्ट सिटी अवार्ड

प्रेस विज्ञप्ति

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में हुई स्मार्ट सिटी की बोर्ड बैठक, 31वें बोर्ड बैठक की हुई पुष्टि, वर्ष 2022-23 के वित्तीय विवरण को दी स्वीकृति

इंटेग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के अंतर्गत सफाई कमर्चारियों की उपस्थिति तथा RFID से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, मशीनों से सफाई और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को अक्टूबर माह में ऑनलाइन मोनिटरिंग और payment से लिंक कराने के निर्देश दिए।

आइटीएमएस के तहत चालान प्रक्रिया में सुधार लाने, अक्टूबर माह में ट्रैफिक सिस्टम को पूर्णतया एटीसीएस मोड पर चलाने हेतु स्मार्ट सिटी और ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया।

शहर में खराब पड़े स्मार्ट कैमरे को लेकर संबंधित निजी कंपनी को मंडलायुक्त ने लगाई फ़टकार। 31 अक्टूबर तक आईटीएमएस से जुड़े सभी स्मार्ट कैमरे को लाइव करने के निर्देश। अन्यथा की स्थिति में कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।

आगरा। आगरा स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बोर्ड बैठक लघु सभागार में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी अध्यक्षता में हुई। बैठक शुरू होने से पूर्व मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने आगरा स्मार्ट सिटी के सीईओ व नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल और उनकी पूरी टीम को पूरे देश में आगरा स्मार्ट सिटी को तीसरा स्थान मिलने एवं छ कैटेगरी में अवार्ड मिलने पर बधाई दी। बैठक में सर्वप्रथम 31वीं बोर्ड बैठक पुष्टि की गयी। इसके बाद स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे विकास कार्यों एवं प्रोजेक्ट की समीक्षा की। बैठक में नगरायुक्त, सीडीओ, एडीए वीसी, अपर नगर आयुक्त, स्मार्ट सिटी जीएम, सीएफओ, सीएस और चीफ इंजीनियर सिविल ननि आदि मौजूद रहे।

बैठक में मंडलायुक्त महोदया द्वारा आगरा स्मार्ट सिटी के वर्तमान वर्ष 2022-23 के वित्तीय विवरण को स्वीकृति दी गयी। जिसमें बताया गया कि स्मार्ट सिटी के लगभग 14 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं जबकि अन्य 5 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। मंडलायुक्त ने इन सभी प्रोजेक्टों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत जिस निजी कंपनी द्वारा ई पब्लिक टॉयलेट बनाये जाने थे उन्होंने पूरा काम नहीं किया। इस कारण उस कंपनी को ब्लैक लिस्ट में डाला गया साथ ही नयी कंपनी को लेकर मंडलायुक्त ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को जिम्मेदारी देते हुए तय समय में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने हेतु निर्देश दिए। वहीं एडीए विभाग द्वारा स्मार्ट सिटी को 9 करोड़ रूपये का भुगतान किया जाना है।

स्मार्ट सिटी द्वारा पीपीपी मॉडल पर फतेहाबाद रोड़ पर एक चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है लेकिन इसे नाकाफी बताते हुए मंडलायुक्त ने दूरगामी सोच के साथ नए इन्फ्रा तैयार करने के निर्देश दिए। शहर में 20 नए अत्याधुनिक बस शेल्टर बनाए जा रहे है। इसकी समीक्षा करते हुए टेंडर लेने वाली कंपनी गुडविल की जांच करने और निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सभी बस शेल्टर पर इलेक्ट्रिॉनिक डिसप्ले भी लगाएं जाऐं जिसमें बस के रूट व समय का पूरा विवरण रहे।

स्मार्ट सिटी के इंटेग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के अंतर्गत वर्तमान में 5 वार्डों के सफाई कर्मर्चारियों की उपस्थिति का ऑनलाइन विवरण दर्ज किया जा रहा है। इसमें सभी 100 वार्डों के कर्मचारियों की उपस्थिति एवं उनके भुगतान का विवरण दर्ज हो तथा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की मॉनिटरिंग, मशीनों से सफाई और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की आईसीसीसी के माधम से मॉनीटरिंग हो इसके लिए मंडलायुक्त द्वारा स्मार्ट सिटी अधिकारियों को 31 अक्टूबर तक का समय दिया गया।

आईटीएमएस (इंटीग्रेटड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) के तहत चालान प्रक्रिया में सुधार लाने, अक्टूबर माह में ट्रैफिक सिस्टम को एटीसीएस (एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम) मोड पर चलाने हेतु स्मार्ट सिटी और ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया। शहर में खराब पड़े स्मार्ट कैमरे को लेकर संबंधित निजी कंपनी को मंडलायुक्त महोदया द्वारा फ़टकार लगाई गई। 31 अक्टूबर तक 43 जंक्शन पर आईटीएमएस से जुड़े सभी स्मार्ट कैमरे को लाइव करने के निर्देश दिए अन्यथा की स्थिति में कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।

बुक माय शो के माध्यम से शहर के आकर्षक पर्यटक स्थल (जैसे – ताज नेचर वॉक, ताज व्यू पॉइंट, ताज नेचर वॉक इत्यादि), हेरिटेज वॉक, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का ऑनलाइन प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। हेरिटेज वॉक से पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए तैयार किए गए ब्रोशर को पुनः रीडिजाइन करने के साथ बुकिंग संबंधी पूरी जानकारी देने हेतु मंडलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया।
…..…………….….
जिला सूचना कार्यालय, आगरा द्वारा प्रसारित।