देश विदेश

विक्स कफ ड्रॉप्स ने भारत के 142 करोड़ वॉइस चैंपियंस की शक्ति प्रदर्शित की; युवराज सिंह के साथ अपना नया चीयर एंथम, #VicksKholIndiaBol पेश किया

● वर्षों से खिच-खिच फ्री वॉइस प्रदान करने वाले इस ब्रांड ने ‘इंडिया साइनिंग हैंड्स’ के साथ इसी एंथम के भारतीय साइन लैंग्वेज संस्करण की भी घोषणा की, ताकि कोई भी चीयर अनसुना न रह जाये
दिल्ली: भारत को खिच-खिच फ्री वॉइस देने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए मशहूर भरोसेमंद ब्रांड, विक्स कफ ड्रॉप्स ने अपना नया चीयर एंथम #VicksKholIndiaBol पेश करने के लिए महान क्रिकेटर युवराज सिंह के साथ गठबंधन किया है। #VicksKholIndiaBol चीयर एंथम क्रिकेट के प्रति हमारे देश का असीम उत्साह प्रदर्शित करता है। इसका उद्देश्य इस क्रिकेट सीज़न में 142 करोड़ वॉइस चैम्पियंस को अपनी टीम का उत्साह बढ़ाने में समर्थ बनाना है।
विक्स कफ ड्रॉप्स अपने प्रतिष्ठित अभियानों के लिए मशहूर है, जो प्रदर्शित करते हैं कि इस ब्रांड ने कैसे हमेशा भारतीयों को अपने जीवन के महत्वपूर्ण लम्हों में बिना किसी खिच-खिच के बोलने में समर्थ बनाया है। इस क्रिकेट सीज़न में विक्स कफ ड्रॉप्स क्रिकेट प्रशंसकों पर केंद्रित होकर एक नया म्यूज़िकल टेक पेश कर रहा है, और उन्हें अपनी टीम को प्रोत्साहित करने के लिए खिच-खिच फ्री वॉइस प्रदान कर रहा है।
श्री साहिल सेठी, कैटेगरी लीडर – पर्सनल हेल्थकेयर, पी एंड जी इंडिया ने कहा, “इस क्रिकेट सीजन विक्स कफ ड्रॉप्स लाखों लोगों को खिच-खिच फ्री वॉइस देकर चीयर करने की प्रेरणा देने और पूरे जोश से अपनी टीम का उत्साह बढ़ाने में समर्थ बनाने के लिए युवराज सिंह के साथ गठबंधन में #VicksKholIndiaBol एंथम लॉन्च करके बहुत उत्साहित है। इस एंथम के बोल प्रदर्शित करते हैं कि वॉइसेज़ में किस प्रकार सबसे ज़ोर से चीयर करने की क्षमता होती है, चीयर्स किस प्रकार मैच का रुख़ बदल सकते हैं और देश के कोने-कोने से आए क्रिकेट प्रशंसकों का उत्साह कई गुना बढ़ा सकते हैं। कोई भी चीयर अनसुना न रह जाए, इसके लिए हमने देश के अनुमानित 6.3 करोड़ हियरिंग इंपेयर्ड लोग, जो इस खेल के लिए उतने ही उत्साहित हैं, के लिए इस एंथम का भारतीय साइन लैंग्वेज में एक दिलचस्प संस्करण बनाने के लिए ‘इंडिया साइनिंग हैंड्स’ के साथ साझेदारी की है। इस एंथम के साथ विक्स कफ ड्रॉप्स हमारे देश को परिभाषित करने वाली विविधता में एकता की ख़ुशी मना रहा है, और यह विविधता में एकता इस खेल के प्रति प्रेम है।”
इस एंथम के बारे में क्रिकेटर, युवराज सिंह ने बताया, “एक खिलाड़ी को सबसे ज़्यादा प्रोत्साहन प्रशंसकों के उत्साहवर्धक चीयर से मिलता है। मैं #VicksKholIndiaBol एंथम से जुड़कर बहुत रोमांचित हूँ, जिसके द्वारा हम क्रिकेट प्रेमियों से वॉइस चैंपियन बनने और ज़ोर से चीयर करने का आह्वान कर रहे हैं। #VicksKholIndiaBol क्रिकेट एंथम न केवल भारत को चीयर करने के लिए एकता और समावेशन को बढ़ावा देता है, बल्कि यह स्मरण भी कराता है कि अगर हम अपनी आवाज़ को मिला लें, कुछ भी हासिल करना मुश्किल नहीं। मुझे भारतीय साइन लैंग्वेज में एंथम सीखने और परफॉर्म करने में बहुत मज़ा आया। मैं विक्स और इंडिया साइनिंग हैंड्स का आभार व्यक्त करता हूँ, जिन्होंने मुझे क्रिकेट प्रशंसकों के इस विशेष समुदाय से जुड़ने का अवसर दिया।”
यद्यपि भारत में चीयर करने के लिए 142 करोड़ लोग हैं, लेकिन इनमें से लगभग 6.3 करोड़ लोगों की चीयर कोई नहीं सुन पाता। यह महत्वपूर्ण समुदाय हियरिंग इंपेयर्ड लोगों का है। इसलिए, इस क्रिकेट सीज़न में, विक्स कफ ड्रॉप्स ने विशेष तौर से निर्मित भारतीय साइन लैंग्वेज में यह एंथम तैयार कर इस समुदाय की चीयर प्रशंसकों और युवराज के संकेतों के माध्यम से टीम इंडिया तक पहुँचाने के लिए इंडिया साइनिंग हैंड्स के साथ सहयोग किया है। यह संगठन भारत में हियरिंग इंपेयर्ड लोगों के लिए शिक्षा, जागरूकता और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।
इंडिया साइनिंग हैंड्स के संस्थापक व सीईओ, श्री आलोक केजरीवाल ने कहा, “एक हियरिंग इंपेयर्ड व्यक्ति होने के कारण मुझे इंटरप्रेटर्स और सबटाइटल्स जैसे टूल्स की कमी के कारण चैनलों की न्यूज़ समझने या सुनने की क्षमता वाले लोगों के साथ संवाद करने में मुश्किल होती थी। कई अन्य हियरिंग इंपेयर्ड लोग भी इन्हीं दिक़्क़तों का सामना कर रहे होंगे, यह समझकर हमारा एक समूह इंडिया साइनिंग हैंड्स (आईएसएच) शुरू करने के लिए एक साथ आया, जिसका उद्देश्य भारत में हियरिंग इंपेयर्ड लोगों को ‘एक्सेसिबिलिटी’ के लिए समाधान प्रदान करना है। विक्स घर-घर में मौजूद ब्रांड है, इसलिए जब विक्स ने इस क्रिकेट सीजन में हियरिंग इंपेयर्ड लोगों को भी चीयर में शामिल करने के लिए भारतीय साइन लैंग्वेज में यह अनोखा एंथम बनाने के लिए हमसे संपर्क किया, तब हमारी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। यह एंथम जल्द ही हमारे सोशल चैनलों पर रिलीज़ होकर इस समुदाय के 6 लाख से ज़्यादा सदस्यों तक पहुँचेगा। हम समावेशन के इस प्रयास के लिए विक्स कफ ड्रॉप्स की सराहना करते हैं और युवराज के उत्साहवर्धक सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं।”
यह प्रतिष्ठित #VicksKholIndiaBol एंथम एलके साची एंड साची के साथ साझेदारी में विक्स इंडिया द्वारा बनाया गया है। एलएंडके साची एंड साची के जॉइंट नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर, रोहित मलकानी ने कहा, “विक्स कफ ड्रॉप्स कई पीढ़ियों से आपको खिच-खिच से छुटकारा दिलाकर और गले को ख़राश से आराम देती आयी है। लेकिन इस बार हमारे सामने एक अलग चुनौती थी। क्रिकेट सीज़न नजदीक होने के कारण विक्स अपारंपरिक तरीके से शोर मचाना (शब्दों के भिन्न अर्थ शामिल) चाहता था। इस ब्रांड से चीयरिंग/आवाज का जुड़ाव स्पष्ट था। लेकिन हम यह अलग तरीके से कैसे बनाएंगे? हम क्रिकेट एंथम्स में ख़ुद को खोने से कैसे बचाएंगे? हमने कई सत्रों तक विचार किया, और टीम ने भारत के ‘वॉइस चैम्पियंस’ की खोज शुरू की, तथा एक जोशीले एंथम द्वारा 142 करोड़ भारतीयों का सहयोग हासिल किया। इस एंथम में ‘छह छक्के’ लगाने वाले युवराज सिंह और कास्ट के 220 से ज़्यादा कलाकारों को शामिल किया गया। विक्स टीम के साथ साझेदारी का हमारा यह सफ़र लंबा व संतोषजनक रहा। उन्होंने पूरे सफ़र में हमें सहयोग दिया।”
विक्स यूट्यूब और इंस्टा हैंडल पर एंथम देखें:
विक्स कफ ड्रॉप्स सभी नजदीकी किराना और फार्मेसी स्टोर से ख़रीदी जा सकती हैं।
About Vicks
Vicks offers a portfolio of trusted products that are used by millions of people in more than 74 countries and on 5 continents around the world. The Vicks family includes – VapoRub, Xtra Strong VapoRub, BabyRub, Sinex, Formula 44, Inhaler, Action 500, NyQuil, DayQuil, VapoDrops, VapoCOOL and ZzzQuil. As one of the most globally recognized brands, Vicks is proud to have helped relieve cough, cold, and flu symptoms for generations. Headquartered in Cincinnati, OH, Vicks is owned and distributed by Procter & Gamble.
About Procter & Gamble India
P&G serves consumers in India with one of the strongest portfolios of trusted, quality, leadership brands, including Vicks ®, Ariel®, Tide®, Whisper®, Olay®, Gillette®, AmbiPur®, Pampers®, Pantene®, Oral-B®, Head & Shoulders® and Old Spice®. P&G operates through 3 entities in India of which 2 are listed on NSE & BSE. The listed P&G entities are: ‘Procter & Gamble Hygiene & Health Care Limited’ and ‘Gillette India Limited’, whereas the unlisted entity (which is a 100% subsidiary of the parent company in the U.S) operates by the name ‘Procter & Gamble Home Products Ltd.’ In the last 12 years, P&G’s signature CSR program P&G Shiksha has built and supported 1000 schools that will impact the lives of 10,00,000 underprivileged children across the country by providing them with access to education. Please visit http://www.pg-India.com for the latest news and in-depth information about P&G India and its brands.