राजस्थान

सीआरपीएफ ग्रुप केंद्र दो और सीबीएसई के कार्मिक हुए हृदय रोग के प्रति जागरूक

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी

अजमेर,। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ग्रुप केंद्र दो एवं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय, अजमेर में विश्व हृदय दिवस के अवसर पर हृदय रोग जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में हुए इन आयोजनों में हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ राहुल गुप्ता एवं डॉ विवेक माथुर ने हृदय रोग से बचाव के प्रति कार्मिकों को जागरूक किया। सीआरपीएफ ग्रुप केंद्र दो पर हुए कार्यक्रम में पुलिस उप महानिरीक्षक अनिल कुमार सिंह, ग्रुप केंद्र एक के उप महानिरीक्षक संजय यादव, उप महानिरीक्षक(मेडिकल) ग्रुप केंद्र दो संदीप पाटोंदीकार, कमाण्डेंट मेडिकल ग्रुप केंद्र दो वी के सिंह उपस्थित रहे। मित्तल हॉस्पिटल की ओर से कार्यक्रम का संयोजन सीनियर मैनेजर जनसम्पर्क युवराज पाराशर ने किया।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय, अजमेर में मित्तल हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक माथुर ने हृदय रोग पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि हृदय रोगी होने से बचना ही हृदय के प्रति जागरूक होना है। इस मौके पर सीबीएसई के रीजनल आॅफिसर श्याम कपूर, अंडर सैकेट्री आर के बालानी उपस्थित थे। हॉस्पिटल की ओर से कार्यक्रम का संयोजन वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी नितेश भारद्वाज ने किया।
दुनिया में लगातार बढ़ते हार्ट से संबंधित बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है।
तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल के कारण दुनिया भर में हार्ट से सबंधित बीमारियों से होने वाली मौतें लगातार बढ़ रही हैं। कोविड के बाद स्थिति और गंभीर हो चुकी है। इन बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करना जरूरी है। वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेन्टर द्वारा इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को हार्ट हेल्थ के प्रति सचेत किया जाता है।

अंर्तराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर डॉ विवेक व्याख्यान आज…..
अजमेर। केंद्र सरकार पेंशनर्स एसोसिएशन एवं मित्तल हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में 1 अक्टूबर को अंर्तराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के मौके पर स्थानीय जनकपुरी में आयोजित कार्यक्रम में दोपहर 12 बजे मित्तल हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक माथुर हृदय रोग के प्रति जागरूकता पर व्याख्यान देंगे।