देश विदेश

सीसीआरयूएम का 4-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

नई दिल्ली: केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (सीसीआरयूएम), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा “सीसीआरयूएम: विजन, गतिविधियां और उपलब्धियां” विषय पर 3 से 6 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित चार दिवसीय ओरिएंटेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन करते हुए सीसीआरयूएम के महानिदेशक डॉ. एन. जहीर अहमद ने नए स्टाफ सदस्यों के अभिविन्यास और मौजूदा वैज्ञानिक कर्मियों के पुनर्विन्यास के महत्व तथा आवश्यकता पर जोड़ दिया। ये प्रक्रियाएं सुनिश्चित करती हैं कि लोग संगठन के दृष्टिकोण, मिशन और सेवाओं से परिचित हों, संगठनात्मक संरचना को समझें, सहकर्मियों के साथ संबंध बनाएं और नौकरी की आवश्यकताओं तथा अपेक्षाओं को समझें। उन्होंने यूनानी चिकित्सा में गुणवत्ता और साक्ष्य-आधारित अनुसंधान के महत्व को दोहराया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीसीआरयूएम और अन्य वैज्ञानिक संस्थानों के सम्मानित प्रोफेशनल की प्रस्तुतियाँ शामिल थीं। कार्यक्रम ने यूनानी चिकित्सा के क्षेत्र में साक्ष्य-आधारित अनुसंधान की आवश्यकता पर जोर देते हुए सीसीआरयूएम के लक्ष्यों और उपलब्धियों की गहरी समझ को बढ़ावा देने के लिए एक मूल्यवान मंच के रूप में कार्य किया। कार्यक्रम में देश के विभिन्न स्थानों पर सीसीआरयूएम के सभी नवनियुक्त और मौजूदा अनुसंधान कर्मियों ने भाग लिया।