देश विदेश

सेंसोडाइन ने इंडियन डेंटिस्ट एसोसिएशन के साथ मिलकर विश्व डेंटिस्ट्स दिवस पर डेंटिस्ट्स को उनके स्वास्थ्य के प्रति योगदान के लिए सम्मान्नित

संवाद। सादिक जलाल(8800785167)

गुड़गांव: सेंसोडाइन, हेलीऑन (तत्कालीन ग्लॅक्सोस्मिथक्लाईन कंज्यूमर हेल्थकेयर) के प्रमुख ओरल केयर ब्रांड ने 03 अक्टूबर को मनाए जाने वाले विश्व डेंटिस्ट्स दिवस पर मरीजों के अच्छे ओरल हेल्थ को सुनिश्चित करने में डेंटिस्ट्स की भूमिका को पहचानने एवं सराहने के लिए इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) के साथ साझेदारी की है । इन ओरल हेल्थ विशेषज्ञों की भूमिका को सम्मानित करने के लिए, सेंसोडाइन और आईडीए ने यह ऐसा पहला मंच बनाया है जिसमें डेन्टिस्ट्री के नवींतम साइंस पर चर्चा की जाएगी जो मरीजों को बेहतर ट्रीटमेंट देने की दिशा में काम करेगी । इस मंच पर डेंटिस्ट्री में वरिष्ठ डेंटिस्टस को उनके बेहतरीन योगदान के लिए सम्मानित किया जायेगा ।
इस पहल के एक हिस्से के रूप में, अलग-अलग शहरों में कई सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं । प्रतिभागियों ने प्रमुख ओरल हेल्थ के मुद्दे, सक्रिय स्वास्थ्य देखभाल की ज़रूरत और उनके द्वारा संभाली गई कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण स्थितियों पर चर्चा की । इससे उन्हें सार्वजनिक मुद्दों और नए समाधानों का पता लगाने में मदद मिली ।
गुड़गांव में सीनियर डॉक्टर्स डॉ. हरीश चौधरी और डॉ. एच.के. बहल को कार्यक्रम में दंत चिकित्सा में उनके असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया गया । डॉ. चौधरी 50 वर्षों से गुड़गांव में प्रैक्टिस कर रहे हैं और उन्होनें पहले 1971 तक सिविल अस्पताल गुड़गांव और रेवारी में डेंटल सर्जन के रूप में काम किया था, डॉ. बहल 8 वर्षों तक ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय में डेंटल सर्जन रहे हैं और अब 34 साल से गुरुग्राम में निजी प्रैक्टिस कर रहे हैं । इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य व्यक्तियों में डॉ. मनदीप यादव-आनरेरी सेक्रेटरी आईडीए गुडगाँव ; डॉ. वी.पी. सिंह, प्रेजिडेंट -आईडीए गुड़गांव,डॉ. गौरव गुप्ता-ट्रेझरआईडीए गुड़गांव; डॉ. सुशील कवात्रा- वाईस प्रेजिडेंट आईडीए गुड़गांव और डॉ. अमिता शर्मा- प्रेजिडेंट इलेक्ट आईडीए गुड़गांव शामिल थे।
इस साझेदारी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, अनुरिता चोपड़ा, हेड ऑफ़ मार्केटिंग, इंडिया सबकॉन्टिनेंट, हेलीऑन ने कहा, “हमारा मुंह हमारे पूरे शरीर का प्रवेश द्वार है, जो ओरल हेल्थ को हमारी ओवरॉल हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण बनाता है । हमारे जीवन में डेंटिस्ट्स न सिर्फ लॉन्ग-टर्म हेल्थ को बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, बल्कि वो हमारी अच्छीओरल हेल्थ को बनाए रखकर हमें रोजमर्रा की जिंदगी की छोटी-छोटी खुशियों का आनंद लेने में भी मदद करते है । हम इस विश्व डेंटिस्ट्स दिवस पर इंडियन डेंटल एसोसिएशन के साथ साझेदारी करके डेंटिस्ट्स के अमूल्य योगदान को सम्मानित करते हुए अत्यंत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं । हम उम्मीद करते हैं की अधिक से अधिक लोग यह समझें कि नियमित रूप से डेंटल अपॉइंटमेंट्स क्यों महत्वपूर्ण है और हम लोगों को ओरल हेल्थ और एक स्वस्थ भविष्य के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं ।

इस अवसर पर डॉ. अशोक ढोबले., माननीय सेक्रेटरी जनरल, इंडियन डेंटल एसोसिएशन ने कहा, “आईडीए भारत में ओरल हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है । ओरल हेल्थ के प्रति मानसिकता को

“इलाज से बेहतर रोकथाम” के सिद्धांत के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है । यह कॉन्क्लेव ओरल हेल्थ के क्षेत्र में हमारे सम्मानित डेंटिस्ट्स और उनके योगदान के लिए उनके प्रयासों को मान्यता देने की दिशा में एक कदम है। यह हेलियोन और आईडीए दोनों की भारतीयों के ओरल हेल्थ की देखभाल करके उनकी सेवा करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है । “

लीडिंग सेंसिटिविटी टूथपेस्ट ब्रांड के रूप में, सेंसोडाइन, ने इस विश्व डेंटिस्ट्स दिवस पर डेंटिस्ट्स के महत्व को दर्शाने के लिए चार डिजिटल फिल्मों को लॉन्च भी किया, जिनमें उन्हें #DoctorsOfJoy कहा गया है । कॉन्फरेन्स में डेंटिस्ट्स के सम्मान में इन फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया।