उत्तर प्रदेश

273 एचडब्लयूसी पर लगेंगे आयुष्मान मेले

 इस शनिवार को संचारी रोगों की स्क्रिनिंग पर होगा जोर
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने दी जानकारी

आगरा।जनपद में आयुष्मान भवः अभियान का आगाज 17 सितम्बर को किया गया था । इसी के तहत प्रत्येक शनिवार को जिले के 273 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर, जबकि रविवार को जिले के 18 सीएचसी और 44 सीएचसी पर आयुष्मान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने दी । इस शनिवार के मेले में संचारी रोगों की स्क्रिनिंग पर जोर होगा।

सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान मेलों का स्वास्थ्य और पोषण की दृष्टि से काफी महत्व है। इसमें शनिवारीय मेले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लगाए जा रहे हैं। प्रथम शनिवार को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मुंह, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है । दूसरे शनिवार को टीबी, मलेरिया, डेंगू, कुष्ठ, फाइलेरिया जैसे संचारी रोगों के मरीजों की स्क्रीनिंग हो रही है। तीसरे शनिवार को गर्भावस्था जांच, नियमित टीकाकरण व पोषण संबंधी सेवाएं दी जाएंगी । चौथे शनिवार को नेत्र देखभाल संबंधी सेवा घर के नजदीक ही दी जाएंगी ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि जिले में 18 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर रविवारीय मेले लगाए जा रहे हैं । रविवार को आयोजित मेले में चक्रानुक्रम में स्त्री रोग, बाल रोग, सर्जन, नेत्र और ईएनटी विशेषज्ञों की सेवाएं दी जा रही हैं।