उत्तर प्रदेश

ताज महोत्सव के पूर्व प्री ताज महोत्सव के रूप में,”ताज कॉर्निवल” का होगा शिल्पग्राम में आयोजन

17 अक्टूबर से 10 नवंबर तक चलने वाले कॉर्निवाल में रहेगा निशुल्क प्रवेश

17 अक्टूबर से 05 दिवसीय “हॉट एयर बैलून राइड” रहेगा विशेष आकर्षण,

अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर को समर्पित मिलेट उत्पादों की लगेगी स्टॉल, जोनल पार्क में होगा डांडिया नृत्य का आयोजन

आगरा। मंडलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी द्वारा शिल्पग्राम स्थित टूरिस्ट डिपार्टमेंट के अतिथि ग्रह में कला, शिल्प, व्यंजन पर आधारित आगामी 17 अक्टूबर से 10 नवंबर तक होने जा रहे”ताज कॉर्निवल”के आयोजन के संबंध में प्रेस वार्ता की गई।
पत्रकार वार्ता में मंडलायुक्त ने बताया कि आगरा इंटरनेशनल टूरिज्म सिटी है, लेकिन टूरिस्ट का आगरा में रात्रि में ठहराव न होना यहां की टूरिज्म इंडस्ट्री की एक प्रमुख समस्या है, टूरिज्म तथा उससे जुड़ी इंडस्ट्री के विकास को गति देने तथा टूरिस्ट के आगरा में रात्रि प्रवास कराने के प्रयासों के क्रम में वीकेंड नाइट कल्चरल एक्टिविटी का सदर बाजार में शुभारंभ किया गया, जिसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं, इसी क्रम में टूरिज्म को प्रमोट करने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों की श्रंखला में ताज महोत्सव से पूर्व प्री ताज महोत्सव के रूप में शिल्पग्राम में 17 अक्टूबर से 10 नवंबर तक”ताज कार्निवल” की रूपरेखा बनाई गई है।
मंडलायुक्त ने प्रेस वार्ता में बताया कि शिल्पग्राम में आयोजित कॉर्निवाल में प्रवेश निशुल्क रहेगा तथा इसमें 50 से अधिक फूड स्टॉल लगेगें जिसमें आगरा के स्थानीय फूड के साथ बृज, राजस्थानी,अवधी, मुगलई,गुजराती,दक्षिण भारतीय व्यंजनों तथा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के फूड का पर्यटक लुत्फ ले सकेंगे तथा फूड हब को विकसित किया जाएगा, मंडलायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि ताज कॉर्निवल में 17 अक्टूबर से 05 दिवसीय “हॉट एयर बैलून राइड” को विशेष आकर्षण के रूप में टूरिस्ट हेतु जोड़ा गया है, ताज महोत्सव तक इसे स्थाई रूप से व्यवस्थित किया जाएगा। ताज कॉर्निवल में सुबह 11 बजे से रात्रि 11 बजे तक विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई गई है, मंडलायुक्त महोदया ने ताज कॉर्निवल के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए प्रेस वार्ता में बताया कि टूरिस्ट का रात्रि प्रवास तथा टूरिज्म व उससे जुड़ी इंडस्ट्री का विकास करना ही उक्त आयोजन उद्देश्य है।ताज कॉर्निवल में पॉटरी, वुड कार्विंग, स्थानीय हैंडीक्राफ्ट तथा विभिन्न उत्पादों के स्टॉल लगेगें, तथा प्रतिदिन स्थानीय कलाकारों द्वारा संगीत,नृत्य,लोक गीत,लोक नृत्य की सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाएंगी। मंडलायुक्त ने बताया कि कार्निवल में अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर को समर्पित मिलेट उत्पादों की स्टॉल भी स्थापित की जारही है तथा कार्यक्रमों की श्रंखला के क्रम में एडीए द्वारा जोनल पार्क में डांडिया नृत्य का आयोजन भी किया जा रहा है। ताज कार्निवल के साथ होटल इंडस्ट्री को भी जोड़ा गया है तथा विभिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए गए हैं, मंडलायुक्त ने सभी मीडिया बंधुओं से भी आगरा के टूरिज्म इंडस्ट्री के विकास हेतु आयोजित किए जा रहे ताज कॉर्निवल के प्रचार प्रसार में सहयोग देने की अपील की।
प्रेस वार्ता में मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन,एडीएम सिटी अनूप कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट आनंद कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश मिश्रा, एडीए सचिव श्रीमती गरिमा सिंह,संयुक्त आयुक्त उद्योग अनुज कुमार, पर्यटन अधिकारी विशाल श्रीवास्तव, मुहम्मद शफ़ी आदि मौजूद रहे।