उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक हुई आयोजित

संवाद – नूरुल इस्लाम

नवरात्रि/दशहरा, दीपावली एवं आदि पर्वो को सकुशल एवं शांतिपूर्ण तरीके से मनायें -डीएम
सभी धर्म के लोग आपसी सौहार्द से मिलकर परिवार की तरह मनायें त्यौहार – डीएम
प्रतिवंधित पशुओं की तस्करी व कटान न होेने पाये – एसपी
सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर चलाने या अफवा फहलाने के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी – एसपी

कासगंज। जिलाधिकारी सुधा वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। आगामी नवरात्रि पर्व, दशहरा दीपावली त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं जैसे बिजली, पानी, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया।

जिलाधिकारी सुधा वर्मा ने शांति समिति की बैठक में उपस्थित जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए सम्भ्रान्त नागरिकोंध्रामलीला कमेठी के आयोजकों को धन्यवाद एवं दशहरा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जनपद कासगंज में सभी धर्म के लोग आपसी सौहार्द से मिलकर परिवार की तरह मनायें त्यौहारों को मनाए जाने की गौरवशाली परंपरा रही है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि इस परंपरा का निर्वहन करते हुए इस वर्ष भी त्योहारों को शांति, सौहार्द एवं आनंद के वातावरण में आपसी भाई चारे एवं एक दूसरें की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए परम्परागत तरीके से त्योहार मनाए। जिलाधिकारी ने नवरात्रि के दौरान विद्युत व्यवस्था की आपूर्ति बनाए रखने हेतु अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि दुर्गा पूजा पंण्डालों के आस-पास के रास्तों पर विशेष रूप से मौके का निरीक्षण कर ढीले एवं लटके हुए विद्युत तारों को ठीक करा दिया जाए। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिकाध्नगर पंचायत सहित सभी सबडिवीजन अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि अन्य कार्यक्रमों के दौरान पूरी संवेदनशीलता के साथ अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन करने हेतु अधिकारियोंध्कर्मचारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी से उनके क्षेत्र में नवरात्रिध्दशहरा, राजगद्दी, दीपावली के दृष्टिगत की गयी तैयारियों एवं शांति समिति की स्थानीय बैठकों आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के अधिकारी आपस में तालमेल रखें अगर किसी भी समस्याध्अव्यवस्था की दशा में तत्काल जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित ने नवरात्रि एवं दशहरा, राजगद्दी के दौरान चाक-चैबंद पुलिस व्यवस्था का आश्वासन देते हुए कहा की त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए यद्यपि पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रहेगी जहां जहां जनपद में रावण दहन होता है वहां वैरीकैटिंग अच्छे से करायी जाये। प्रतिवंधित पशुओं की तस्करी व कटान न होेने पाये। सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर चलाने या अफवा फहलाने के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। फिर भी उन्होंने स्थानीय लोगों से इस व्यवस्था में पुलिस का सहयोग करने की अपील की तथा कहा कि सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित किसी भी आशंका की स्थिति में वे स्थानीय पुलिस चैकी, थाने अथवा सीधा उनसे संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा की सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी संसाधनों के साथ पर्याप्त पुलिस बल पूरी तरह से सक्रिय रहेगी फिर भी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से निपटने के लिए आप सभी का सहयोग अपेक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वाले को कतई बख्शा नहीं जाएगा एवं उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि अराजक तत्वों पर निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए पाबन्ध किया जाए, दुर्गा पण्डालों में सार्वजनिक जगहो/सड़कों पर द्वार न बनाया जाए जिसे अवागमन बाधित हो, सुरक्षाध्कानून व्यवस्था के दृष्टिगत फोटोग्राफीध्वीडियों ग्राफी भी कराई जाए, जुलुस के साथ अनिवार्य रूप से पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की जाए और सभी तैयारियों की समीक्षा पहले से ही कर ली जाए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वैभव शर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्यचिकित्साधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी समस्त क्षेत्राधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अभियन्ता विद्युत शहरीध्ग्रामीण, जिला पंचायत राज अधिकारी, सूचना अधिकारी सम्बंधित अधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारी व सम्भ्रान्त नागरिक आदि उपस्थित रहे।