उत्तर प्रदेश

राजकीय उद्यान पार्कों में अव्यवस्था पर नाराज हुईं मंडलायुक्त, 15 दिनों के अंदर सभी मुख्य पार्कों को ठीक करने एवं लापरवाह कर्मचारियों-सुपरवाइजर के ख़िलाफ़ होगीकार्यवाही

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई उद्यान विभाग की बैठक, पिछली बैठक के प्रस्तावित कार्यों की हुई समीक्षा, उद्यान पार्कों को विकसित करने हेतु रखे गए नए प्रस्ताव

राजकीय उद्यान पार्कों में व्याप्त अव्यवस्था पर नाराज हुईं मंडलायुक्त, 15 दिनों के अंदर सभी मुख्य पार्कों को ठीक करने एवं लापरवाह कर्मचारियों-सुपरवाइजर के ख़िलाफ़ कार्यवाही करने के दिये निर्देश

ताज व्यू गार्डन के सौंदर्यीकरण एवं रखरखाव के प्रस्ताव को मंडलायुक्त ने किया अनुमोदित, शाहजहां पार्क में फाउंटेन के जीर्णोद्धार तथा शीशमहल टीला पर कैंटीन, एंट्री गेट, सेल्फी पॉइंट और टेलिस्कोप पॉइंट बनाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के दिये निर्देश

आगरा। उद्यान विभाग की बैठक मंगलवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई जिसमें सर्वप्रथम पिछली बैठक में राजकीय उद्यान पार्कों के रखरखाव एवं जीर्णोद्धार के संबंध में रखे गए विकास कार्यों की मंडलायुक्त द्वारा समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान सामने आया कि पालीवाल पार्क के रखरखाव और जन सुविधाओं से संबंधित कार्यों को अमल में लाने के लिए उद्यान विभाग लोक निर्माण विभाग को सिर्फ पत्र जारी कर रहा है।

इस पर मंडल आयुक्त महोदया ने नाराजगी जताई कि पत्र जारी करने के अलावा आपने खुद अनुपालन क्यों नहीं किया। वहीँ पालीवाल पार्क में पौधों की सिंचाई हेतु बिना किसी जांच के बनाए गए भूमिगत पाइपलाइन के एस्टीमेट को लेकर मंडल आयुक्त महोदय ने निर्देश दिए कि कितने क्षेत्र में भूमिगत पाइपलाइन डाली जाएगी, इससे उद्यान को कितना फायदा होगा, इन सब विषयों पर जांच कर फिर से नया प्रस्ताव तैयार करें।

बैठक में मौजूद उद्यान सलाहकार समिति के सदस्यों ने मंडलायुक्त को अवगत कराया कि शहर के समस्त राजकीय उद्यानों की हालत बहुत खराब है। ठीक से रखरखाव नहीं किया जा रहा है, सीवर का गंदा पानी पार्कों में बह रहा है। लाइट और सुरक्षा के इंतजाम नहीं है। जगह-जगह गंदगी है। इसे लेकर मंडलायुक्त ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजकीय उद्यानों में जितने भी कर्मचारी लगे हैं उनसे ठीक से काम लीजिए। पार्क की नियमित साफ सफाई और उचित रखरखाव किया जाए।

15 दिनों के अंदर सभी उद्यान व मुख्य पार्कों को ठीक किया जाए। पार्कों में टिकट-पास की जो व्यवस्था की गयी है, उसी व्यवस्था के तहत लोगों को प्रवेश दिया जाए। पार्क के अंदर किसी भी तरह की प्लास्टिक सामान को ले जाने की अनुमति न दी जाए। सुरक्षा की दृष्टि से जिन पार्कों में अंधेरा है वहां लाइटें लगाई जाएं। प्रत्येक मुख्य द्वार पर दो सुरक्षा गार्डों की तैनाती की जाए।

मंडलायुक्त ने उद्यान विभाग को साफ तौर पर निर्देश दिए कि राजकीय उद्यान और मुख्य पार्कों में किसी भी तरह की अव्यवस्था अब सहन नहीं होगी। कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमेट्रिक मशीन लगाई जाए। पार्कों के अंदर किसी भी तरह का खेल या आउटडोर गतिविधि नहीं होनी चाहिए। बाहरी वेंडर्स को भी पार्कों के अंदर जाने की अनुमति न दी जाए। अगर भविष्य में किसी भी तरह की लापरवाही आती है तो कर्मचारियों व सुपरवाइजर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

बैठक में उद्यान विभाग द्वारा ताज व्यू गार्डेन फेस 1 और फेस 2 के सौंदर्यीकरण, रखरखाव तथा औद्योनिक कार्यों के लिए दैनिक श्रमिकों के भुगतान, औद्योनिक सामग्री के क्रय से संबंधित लगभग 17.85 लाख का प्रस्ताव रखा गया जिसे मंडलायुक्त द्वारा अनुमोदित किया गया। शाहजहां पार्क में साफ सफाई और पुराने फाउंटेन के जीर्णोद्धार कराने हेतु मंडलायुक्त ने निर्देशित किया। शीशमहल टीला पर पीपीपी मॉडल पर कैंटीन, एंट्री गेट, सेल्फी पॉइंट के अलावा एक टेलिस्कोप पॉइंट भी तैयार करने के हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए जिससे पर्यटक टेलिस्कोप से ताजमहल को करीब से देख सकें। इसके अलावा मण्डलीय फल-शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी के आयोजन हेतु स्थल तथा दिनांक का चयन करने हेतु मंडलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल , एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड , उद्यान विभाग उप निदेशक अनूप कुमार चतुर्वेदी, अधीक्षक रजनीश पांडे, अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।