उत्तर प्रदेश

हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म में इंटरनेशनल शेफ डे का आयोजन


आगरा।कहते है कि किसी के दिल में पहुंचने का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। स्वादिष्ट एवं लजीज व्यंजन किसी भी स्टार होटल की रीढ़ की हड्डी होते है और इस रीढ़ की हड्डी को मजबूती प्रदान करते है उस होटल के शेफ यानि की खाना खजाना विभाग के कर्मचारी जो ग्राहक के दिलों तक पहुंचने के रास्ते को सीधा पेट से जोड़ कर उस होटल की आन में चार चांद लगा देते है। होटल इन्डस्ट्री के इन महारथियों के प्रति आभार प्रकट करने के उद्देश्य से प्रतिबर्ष 20 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय शेफ दिवस के रूप में मनाया जाता है । यह दिन इस शानदार पेशे को चिन्हित करने और सम्मान करने और दुनिया भर के लोगों को स्वस्थ खाने के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। यह अनुभवी शेफ के लिए अगली पीढ़ी के गर्व और प्रतिबद्धता की भावना के साथ उनके ज्ञान और खाना बनाने के कौशल को अपनाने का दिन है।

अंतर्राष्ट्रीय शेफ दिवस के अवसर पर, हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म के छात्रों ने औद्योगिक यात्रा के रूप में होटल जेपी पैलेस एण्ड कन्वेंशन सेंटर, आगरा का दौरा किया। छात्रों ने होटल के सभी विभागों का दौरा किया और विभिन्न विभागों के कार्यों और जिम्मेदारियों के बारे में जाना। छात्रों को कुछ व्यंजनों के लिए रसोई और रेसिपी तैयार करने के तरीके दिखाए गए। छात्रों को होटल की ओर से स्वागत पेय और नाश्ता भी दिया गया। अपनी यात्रा के दौरान सभी छात्रों ने होटल का आनंद लिया और इसकी कार्यप्रणाली के बारे में सीखा।

हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म के समूह अध्यक्ष श्री डी. के. सिंह जी ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी छात्र-छात्राओं के इस प्रयास की सराहना की और साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।