उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल 21 जनवरी से 5 फरवरी तक, हाईस्कूल व इंटर परीक्षाएं फरवरी में देखिए शेड्यूल

प्रयागराज। यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए अपडेट। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से सम्बद्ध राज्य में स्थित शासकीय, सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में वर्ष 2023-24 के दौरान हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं में पंजीकृत छात्र-छात्राओं के लिए अर्ध-वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन या तो किया जा चुका है या अंतिम चरण में है।

इसके बाद छमाही परीक्षाफल नवंबर के पहले सप्ताह में घोषित कर दिए जाएंगे। दूसरी तरफ, यूपीएमएसपी द्वारा निर्धारित एकेडेमिक कैलेंडर के अनुसार बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन 21 जनवरी से 5 फरवरी 2024 तक किया जाएगा।

प्रायोगिक परीक्षाओं के बाद यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी 2023 माह के दौरान करेगा। हालांकि, इससे पहले परिषद ने सभी विद्यालयों को पंजीकृत कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में और कक्षा 10 व कक्षा 12 के प्री-बोर्ड थ्योरी एग्जाम जनवरी 2024 के तीसरे सप्ताह के दौरान किया जाएगा।

दूसरी तरफ, वार्षिक कार्यक्रम के मुताबिक कक्षा 9 और कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षाएं जनवरी में ही तीसरे सप्ताह में आयोजित कर ली जाएंगी और रिजल्ट की घोषणा व मार्कशीट का वितरण मार्च 2024 में होगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के वर्ग (Stream) एवं प्रश्न-पत्र (Paper) के अनुसार परीक्षा तिथियों की घोषणा अपने वार्षिक कार्यक्रम में नहीं की है। स्टूडेंट्स इन तिथियों व पालियों की जानकारी यूपी बोर्ड डेटशीट 2024 से ले सकेंगे, जिसे यूपीएमएसपी द्वारा जारी किया जाएगा।

पिछले हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न के देखें तो परीक्षा शुरू होने की तिथि से एक माह पहले डेटशीट जारी की जा सकती है। पिछली बार कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड एग्जाम 16 फरवरी से शुरू हुए थे और डेटशीट 9 जनवरी को जारी की