उत्तर प्रदेश

बापू बाजार में घर के पुराने और काम आने वाले सामान, वस्तुएं, व कपड़े को लोगों को रियायती दरों में उपलब्ध कराया

आगरा। डॉ भीमराव आम्बेडकर विश्विधालय आगरा में आज गृह विज्ञान संस्थान की छात्राओं ने प्रो. अचला गक्खड़ एवं प्रो. अर्चना सिंह के निर्देशन में हर साल की तरह इस वर्ष भी बापू बाजार का आयोजन संस्थान में किया।बाज़ार का शुभारंभ विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो आशु रानी द्वारा किया गया। प्रति वर्ष इस बापू बाजार का मुख्य उद्देश्य घर के पुराने और काम आने वाले सामान, वस्तुएं, व कपड़े आदि को गरीब तबके के लोगों को उनके स्वाभिमान को बिना ठेस पहुंचाए रियायती दरों में उपलब्ध कराया जाना है। कुलपति ने बापू बाजार का अवलोकन किया व इसके द्वारा समाज के प्रति कैसे अपना सहयोग दें सकते हैं, इस पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही कार्यक्रम में संस्थान के महिला परामर्श संगठन द्वारा बस्ती से आई महिलाओं को संक्रामक रोगों से बचाव हेतु जानकारी प्रदान की गई।


प्रो. अचला गक्खड़ ने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए समय पर टीकाकरण करवाएं, स्वच्छता का ध्यान रखें, फर्श आदि साफ करने के लिए कीटाणुनाशक पदार्थों का प्रयोग करें, खांसते व छींकते समय मुंह पर रूमाल रखें व उचित दूरी बनाए रखें रहें।
प्रो. अर्चना सिंह ने बताया कि संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए कूलर में पानी ना भरा रहने दें, कपड़ों को रोजाना साफ करें, हाथों को २० सेकेंड तक साबुन से धोएं, उपयुक्त आहार का सेवन करें एवं संक्रमण ठीक ना होने तक घर पर ही रहें।


डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन डेवलपमेंट एंड फैमिली स्टडीज की शिक्षिका डा. नेहा सक्सेना ने महिलाओं को बताया कि इस समय संक्रामक रोग जैसे डेंगू, डायरिया, मलेरिया आदि बहुत फैल रहा है इसलिए इससे बचने के लिए कुछ बचाव करना बहुत जरूरी है जैसे पानी इकट्ठा ना होने दें, मच्छरों से बचाव हेतु स्प्रे करते रहें,
अपनी आंख नाक कानों को गंदे हाथों से न छुएं, शुद्ध पानी पिएं,धूल मिट्टी से बचाव करें, जाली में सोये एवं बीमार होने पर डाक्टर की सलाह जरूर लें। बापू बाजार में ३००० रूपए तक की बिक्री हुई जिसमें कई साड़ी, पैंट, शर्ट, बच्चों के कपड़े, खिलोने, गर्म कपड़े, जूते चप्पल आदि बिके।


कार्यक्रम के आयोजन में संस्थान की शिक्षिका डॉ. रश्मि शर्मा, डॉ.ममता सारस्वत, डॉ. संघमित्रा गौतम, डॉ. दीप्ति सिंह, प्रिया यादव, डा. अनुपमा गुप्ता, कनु प्रिया का सहयोग रहा और कार्यक्रम में शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रो. रणवीर सिंह भी उपस्थित रहे।। संस्थान की समस्त छात्राएं वंशिका, प्रियंका, अनिष्का, हुडा, रागिनी, अलीशा, ईशा आदि उपस्थित रहीं व लोगों को पॉलिथीन न प्रयोग करने के लिए मार्गदर्शित करती रही जिसके लिए उन्होंने लोगो को कागज़ द्वारा बनाये गए थैले वितरित किये। पर्यावरण बचाओ व स्वच्छता का संदेश भी छात्राओं द्वारा दिया गया। संस्थान के सभी कर्मचारियों ने बापू बाजार के आयोजन को सफल बनाने में सहयोग दिया।