उत्तर प्रदेश

शहीदों के स्वजनों को किया गया सम्मानित, देशभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुआ

भव्य व दिव्य जिला स्तरीय मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम हुआ संपन्न, आयोजन

आगरा।आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत (मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन)अमृत कलश यात्रा के अवसर पर शहीद स्मारक संजय प्लेस पर माननीय जनप्रतिनिधियों की गरिमामयी उपस्थिति में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों तथा शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों के गांवों से पवित्र मिट्टी कलसों को शहीद स्मारक पर स्थापित किया गया तथा राष्ट्र भक्ति से ओत प्रोत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।अमृत कलश यात्रा के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में वार्ड तथा ग्रामीण क्षेत्रों से ब्लॉक पर पवित्र मिट्टी कलसों को एकत्रित करने के पश्चात शहीद स्मारक पर स्थापित किया गया है ।जहां से यह अमृत कलश प्रदेश स्तर पर संकलित किए जाएंगे, आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश अभियान में ग्राम पंचायतों में शिलाफलकम की स्थापना, एवं पंचप्रण की शपथ के कार्यक्रम संपन्न हुए।


कार्यक्रम में सर्व प्रथम आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया तत्पश्चात वीरों को वंदन करते हुए कार्यक्रम में जनपद के अमर शहीद चेतन कुमार राना,की माताजी को,शहीद विंग कमांडर पी०एस० चौहान,के माता- पिता को,शहीद गोबिन्द सिंह मेहता की धर्मपत्नी,शहीद सी०एस० मिश्रा की धर्म पत्नी को सम्मानित किया गया। अमर शहीदों के स्वजनों के सम्मान के बाद मेरी माटी मेरा देश पर लघु फिल्म की प्रस्तुति हुई। कार्यक्रम में लोक गायक श्री महावीर चाहर व उनके साथियों ने देशभक्तिपूर्ण गीत की प्रस्तुति दी गई तथा मंगलामुखी सुश्री देविका देवेंद्र ने कत्थक नृत्य की प्रस्तुति दी तत्पश्चात माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चों द्वारा राष्ट्र भक्ति पूर्ण प्रस्तुतियां दी गई, माननीय जनप्रतिनिधियों के उदबोधन और राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।


इस अवसर पर जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित किए गए उसी की श्रंखला में जनपद के शहर तथा गांवों से संकलित पवित्र मिट्टी कलसों को यहां स्थापित किया गया है, तथा अमर शहीदों के परिवारीजनों को सम्मानित किया गया,जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने बताया कि कार्यक्रम का मूल उद्देश्य देश की आजादी और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाले वीर शहीदों के बलिदान को याद रखना है। इस अवसर पर विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, जी एस धर्मेश, एमएलसी विजय शिवहरे,.राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित,मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन सहित सभी अधिकारीगण मौजूद रहे।