उत्तर प्रदेश

गंगा उत्सव पर दशहरा घाट पर होंगे कार्यक्रम क्यों और कब से मनाया जा रहा है गंगा उत्सव जानिए इसके बारे में

आगरा। गंगा नदी को 04 नवम्बर 2008 को राष्ट्रीय नदी घोषित किया गया था। जिसके उपलक्ष्य में ‘गंगा उत्सव कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष 04 नवम्बर को मनाया जाता है। यह जानकारी प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी प्रभाग ने दी है साथ ही उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि जिसका उद्देश्य गंगा नदी के संरक्षण के लिये जन जागरूकता बढ़ाना, सामाजिक रूप से प्रासंगिक कारणों में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराना एवं गंगा नदी को स्वच्छ रखने के लिये जिम्मेदारी की भावना विकसित कराना है।

इसी उपलक्ष्य में 4 नवम्बर को दशहरा घाट, ताजगंज, आगरा पर प्रातः 09:00 बजे ‘गंगा उत्सव’ कार्यक्रम जिला गंगा समिति/ सामाजिक वानिकी प्रभाग, आगरा द्वारा आयोजित किया जा रहा है। जिसमें प्रातः 09 बजे घाट की सफाई, रंगोली प्रतियोगिता (स्कूली बच्चों में रंगोली के माध्यम से नदियों के प्रति जागरूकता पैदा करना), चित्रकला प्रतियोगिता सांस्कृतिक कार्यक्रम/गोष्ठी जिसके माध्यम से नदियों की उपयोगिता तथा उनके ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के सम्बन्ध में जनमानस को जागरूक करना।

गंगा संकल्प नदियों की को स्वच्छ बनाये रखने व उनकी पवित्रता कायम रखने हेतु शपथ ग्रहण कराना) तथा सायं 05:30 बजे से स्थानीय पुजारी जी के माध्यम से महाआरती का आयोजन एवं दीपदान कार्यक्रम (कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले अतिथि व स्थानीय नागरिकों द्वारा 1001 दीप) कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।