देश विदेश

इजरायल-हमास की जंग ‘धर्म युद्ध’ है -सैय्यद हसन नसरल्लाह

 

लेबनानी उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह शुक्रवार को एक टेलीविजन भाषण में गाजा में युद्ध पर अपनी सार्वजनिक चुप्पी को पहली बार तोड़ते हुए इजरायल-हमास जंग को ‘धर्म युद्ध’ बताया है। हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह ने शुक्रवार को कहा कि उनका समूह इजरायल-हमास युद्ध में बलिदान के लिए तैयार है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमास की लड़ाई पूरी तरह से फ़िलिस्तीनी और फ़िलिस्तीनी लोगों के लिए है और इसका किसी भी क्षेत्रीय मुद्दे से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह भी दावा किया कि 7 अक्टूबर के हमले के कारण इज़राइल में भूकंप आया।
गाजा में हिजबुल्लाह प्रमुख के मरने वालों की संख्या 10,000 के करीब पहुंच गई है। शेख हसन नसरल्लाह ने मध्यस्थों के माध्यम से अमेरिका को अल्टीमेटम दिया। हिजबुल्लाह प्रमुख ने तत्काल युद्धविराम की मांग की है, अन्यथा वह इजरायल के खिलाफ सभी दिशाओं से सैन्य अभियान शुरू करेगा।
हिजबुल्लाह हमास का सहयोगी है जिसे ईरान का भी समर्थन प्राप्त है और वह इजराइल के विनाश के लिए प्रतिबद्ध है। 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के आश्चर्यजनक हमले और उसके बाद इज़राइल के बमबारी अभियान और गाजा पर आक्रमण के बाद से पूरे मध्य पूर्व में यह आशंका बढ़ गई है कि हिजबुल्लाह अपनी उत्तरी सीमा पर इज़राइल के खिलाफ दूसरा मोर्चा खोलेगा, जिससे एक व्यापक युद्ध छिड़ जाएगा। हमास की तरह हिज़्बुल्लाह को भी संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों द्वारा एक आतंकवादी संगठन नामित किया गया है। हाल के सप्ताहों में इज़राइल और हिजबुल्लाह लेबनान-इज़राइल सीमा पर जैसे को तैसा गोलाबारी और मिसाइल हमलों में लगे हुए हैं, हालांकि दोनों पक्ष व्यापक संघर्ष से बचने के लिए अपने कार्यों को संतुलित करते दिख रहे हैं।
साभार – प्रभासाक्षी