उत्तर प्रदेश

संपूर्ण समाधान दिवस आई कुल 191 शिकायते 14 का किया गया मौके पर समाधान

जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में तहसील किरावली में संपूर्ण समाधान दिवस हुआ संपन्न, कुल प्राप्त 191 शिकायतों में 14 का किया गया मौके पर समाधान

विगत समाधान दिवस में निस्तारित की गई शिकायतों व कृत कार्यवाही का लिया संज्ञान, दिए जरूरी निर्देश

गुणवत्तापूर्ण समाधान न होने तथा अतिक्रमण व कब्जा खाली कराने के बाद पुनः कब्जे की शिकायत पर तहसीलदार को लगाई कड़ी फटकार, अतिक्रमण कर्ताओं के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने राजस्व संबंधी प्राप्त शिकायतों पर त्वरित,प्रभावी कार्यवाही हेतु मौके पर ही राजस्व व पुलिस टीम को किया रवाना,एक सप्ताह में प्राप्त शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने को सभी अधिकारियों को किया निर्देशित

आगरा। संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन आज जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में किरावली तहसील में किया गया। जहां उन्होंने त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया।
समाधान दिवस में जिलाधिकारी द्वारा फरियादियों की शिकायतों को गंभीरता से सुनकर निस्तारण किया गया तथा कहा कि जनमानस की शिकायतों का निराकरण, प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।


जनसुनवाई के दौरान विभिन्न विभागों से कुल प्राप्त शिकायतें 191 रहीं, जिनमें राजस्व विभाग की 11, आपूर्ति विभाग की 02, जल निगम की 01 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया, तथा शेष शिकायतों व आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए गए। समाधान दिवस में प्राप्त 191 शिकायतों में राजस्व विभाग की 77, पुलिस विभाग 15, राजस्व व पुलिस की संयुक्त 06, ब्लॉक से संबंधित 08, विद्युत 10, स्वास्थ्य विभाग 01, अन्य विभागों की 74 शिकायतें रहीं।


जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने संपूर्ण समाधान दिवस में आमजन, फरियादियों की अवैध कब्जा, अतिक्रमण, विद्युत, पेयजल, राशन इत्यादि आमजन,फरियादियों की समस्याओं व शिकायतों को सुनकर मौजूद संबंधित अधिकारियों को त्वरित व उचित निस्तारण हेतु निर्देश दिए।समाधान दिवस में शिकायतकर्ता कमल सिंह ने अपने शिकायती आवेदन में बताया कि मौजा अभैदोपुरा में राजस्व अभिलेखों में रास्ता व राष्ट्रीय राजमार्ग की भूमि के रूप में दर्ज जमीन जो नगर पंचायत किरावली की सीमा के अन्तर्गत है जिस पर दबंगो द्वारा अतिक्रमण कर रखा था जिसकी शिकायत तहसील दिवस / उच्च अधिकारियों से की थी जिसके बाद उक्त भूमि को कब्जा मुक्त करा दिया गया था उसके बाद फिर उन्ही व्यक्तियों द्वारा दोबारा कब्जा कर लिया गया है।

उक्त शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को कड़ी फटकार लगाई तथा एसडीएम किरावली को निर्देश दिए कि पैमाइस करा पुनः कब्जा न हो सुनिश्चित करें तथा संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराएं, तहसीलदार किरावली को कार्यप्रणाली में सुधार लाने एवं अवैध रूप से सरकारी भूमि पर अतिक्रमण, चक रोड पर कब्जे,पैमाइस आदि के प्रकरणों पर त्वरित व प्रभावी कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए, समाधान दिवस में प्रार्थी होरीलाल ने अपनी शिकायत में बताया कि मौजा गोपामऊ में आम रास्ता/चकरोड दबंगों द्वारा कानूनगो व लेखपाल द्वारा पैमाइस के बाद मुड्डी गाढ़ने के बाद पुनः कब्जा कर अपने खेत में मिला दिया।

गया है जिलाधिकारी ने उक्त शिकायत पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा बीडीओ अकोला को चकरोड़ पर मिट्टी का कार्य कराने के निर्देश दिए तथा अतिक्रमण कर्ताओं के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने को निर्देशित किया। ग्राम सामरा में बंजर भूमि के कब्जे की शिकायत पर तत्काल टीम बनाकर कब्जा मुक्त कराने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने समाधान दिवस में प्राप्त विभिन्न शिकायतों यथा सरकारी जमीन,चक रोड,नाली इत्यादि पर अवैध कब्जे आदि पर त्वरित पुलिस व राजस्व विभाग की टीम बनाकर मौके से रवाना किया। जिलाधिकारी ने अन्य शिकायतों में गुणवत्ताहीन निस्तारण पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की तथा टीम बनाकर पैमाइस कराने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी द्वारा राजस्व, आपूर्ति, विद्युत तथा अन्य विभागों द्वारा अपूर्ण, गुणवत्ताहीन निस्तारण करने, पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, संबंधित राजस्व निरीक्षक,लेखपाल, तथा संबंधित अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कार्यशैली में सुधार करने, मौके पर जाकर शिकायतों का निस्तारण करने,यदि गुणवत्ता खराब पाई जाती है तो संबंधित को जिम्मेदार मानते हुए कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करने को निर्देशित किया।तथा सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को पिछली शिकायतों के निस्तारण की भी समीक्षा कर संबंधित की जवाबदेही सुनिश्चित करने को निर्देशित किया। चक रोड, सरकारी, निजी जमीन, तालाब कब्जा आदि की शिकायतों को गंभीरता से निस्तारण के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि संपूर्ण समाधान दिवस तथा आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों को अधिकारी गुणवत्तापूर्ण ढंग से एक सप्ताह के अंदर निस्तारण कराना सुनिश्चित कराएं, शिकायतकर्ता को गंभीरता से सुनें। समाधान दिवस में अपर पुलिस आयुक्त केशव चौधरी एडीएम प्रशासन अजय कुमार, एसपी बेस्ट सोनम कुमार, एसीपी राजीव कुमार सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।