शिक्षा / सरकारी नौकरी

आगरा पब्लिक टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में हुआ दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का भव्य समापन

आगरा।अरतौनी परिसर स्थित आगरा पब्लिक टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज सभागार में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का भव्य आयोजन किया गया। सम्मेलन का विषय “प्रबंधन, विज्ञान, सूचना-प्रौद्योगिकी, शिक्षा और वाणिज्य (एम.एस.आई.टी.ई.सी.-2023) पर महामारी के बाद के प्रभाव‘‘ रहा। कार्यक्रम के प्रथम दिन सम्मेलन के मुख्य अतिथि श्री योगेन्द्र उपाध्याय जी माननीय राज्य मंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय स्तर के इस सम्मेलन हेतु सफल आयोजन के लिए शुभकामनाए प्रेषित की। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डा॰ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशु रानी ने उक्त कार्यक्रम हेतु अपनी शुभकामनाए दी। सम्मेलन द्वितीय दिन के समापन समारोह के

मुख्य अतिथि राज्यमंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय एस पी o सिंह बघेल जी ने कोविड महामारी के दौरान सरकार के प्रयासों के बारे में अवगत कराया । साथ ही भविष्य में शोध हेतु ऐसे आयोजनों के लिए प्रोत्साहित किया ।

संस्थान के अध्यक्ष, मृदुभाषी एवं कुशल वक्ता महेश शर्मा द्वारा छात्रों का मार्गदर्शन किया गया एवं सम्मेलन से संबंधित संपादित पुस्तक का भी विमोचन भी किया गया।

सम्मेलन में ग्रुप के माननीय सह अध्यक्ष अभिनव शर्मा व माननीय सचिव अनिकेत शर्मा ने बताया कि प्रबंधन, विज्ञान, सूचना-प्रौद्योगिकी, शिक्षा और वाणिज्य का योगदान मानव में जीवन में अहम भूमिका निभाता है। इन्हें सहेज कर इनका मानव जीवन के उत्थान के लिए प्रयोग ही इस सम्मेलन का प्रमुख उदेश्य है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में देश के विभिन क्षेत्रों से आये हुये प्रोफेसर, साइंटिस्ट, रिसर्च स्कॉलर एवं छात्रों का स्वागत करता हँू साथ ही यह भी बताना चाहता हँू कि अपने देश, धर्म, संस्कृति ,प्रकृति और पर्यावरण का सम्मान करने से ही प्राकृतिक आपदाओं बचा जा सकता है और आज हमें प्राकृतिक संसाधनों को सहेजने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सम्मेलन से इतने बड़े मुद्दे पर मंचन एक अच्छी पहल है। उन्होंने यह भी कहा कि इस महामारी के बाद हमारा देश काफी पीछे चला गया है इसलिए आज के युवाओं को नौकरी तलाशने की जगह नौकरी के अवसर देने के बारे में सोचना होगा तभी समाज और देश का भला संभव है।
सम्मलेन के अंत में छत्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया.
सम्मेलन अध्यक्ष-डाॅ. शेखर गुप्ता,आगरा पब्लिक फार्मेसी कालेज के निदेशक डाॅ. दर्पण कौंशिक,आगरा पब्लिक टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में शिक्षा संकाय से डाॅ. निशा अग्रवाल, डाॅ. लक्ष्मी त्रिपाठी, श्री अमित तिवारी, कान्फ्रेंस कनवीनर डाॅ. अभय कान्त सहित समस्त शिक्षक/शिक्षिकाओं एवं गैर-शेक्षणिक कर्मचारियों का विशेश सहयोग रहा।