राजनीति

भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण दिसंबर से फरवरी 2024 के बीच

नई दिल्ली। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की कामयाबी के बाद इस का दूसरा चरण इस साल दिसंबर से फरवरी 2024 के बीच होने की संभावना है।
सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी ने पिछले साल 7 सितंबर से 30 जनवरी, 2023 तक कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा के पहले चरण का नेतृत्व किया था। इस दौरान उन्होंने 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों, 75 जिलों और 76 लोकसभा क्षेत्रों में 4,081 किलोमीटर की यात्रा की थी। कांग्रेस ने हाल ही में कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा 2.0 ”विचाराधीन” है। कांग्रेस कार्य समिति के कुछ सदस्यों ने आग्रह किया था कि यात्रा चरण 2 को देश के पूर्वी हिस्से से पश्चिम तक चलाया जाए।
खबर यह भी है कि इस बार यात्रा पहले की तरह पैदल नहीं की जाएगी, बल्कि इसे हाईब्रिड करने की तैयारी की जा रही है। पुनर्गठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की पहली बैठक के विचार-विमर्श पर एक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, पी चिदंबरम ने कहा था कि पार्टी के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय के सदस्यों ने “पूर्व से पश्चिम तक भारत जोड़ो यात्रा 2.0” आयोजित करने का अनुरोध किया है। भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे संस्करण के आयोजन के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “यह मामला विचाराधीन है।” यात्रा के पहले चरण के दौरान, राहुल गांधी ने 12 सार्वजनिक बैठकें, 100 से अधिक नुक्कड़ सभाएं और 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया था।
नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, शिव सेना के आदित्य ठाकरे, प्रियंका चतुर्वेदी और संजय राउत और एनसीपी की सुप्रिया सुले जैसे विपक्षी नेता भी मार्च के दौरान विभिन्न समय पर राहुल गांधी के साथ चले थे। वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को गंभीरता से लिया जा रहा है और वह किसी दिन देश का नेतृत्व करेंगे।
साभार – प्रभासाक्षी