उत्तर प्रदेश

सड़क किनारे ताजमहल के आस-पास हर दो घंटे में टैंकर और स्मॉग गन से पानी का छिड़काव करने के दिये निर्देश

वायु प्रदूषण नियंत्रण करने के संबंध में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

मंडलायुक्त ने चारों जनपदों में सड़क किनारे तीन बार, ताजमहल के आस-पास हर दो घंटे में टैंकर और स्मॉग गन से पानी का छिड़काव करने के दिये निर्देश, पेड़-पौधों पर भी हो वॉटर स्प्रे

कूड़ा-पराली जलाए जाने की घटनाओं पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के साथ जुर्माना लगाने के दिये निर्देश, वायु प्रदूषण मानकों का अनुपालन न करने वालों के ख़िलाफ़ भी हो कार्यवाही

चारों जनपदों के जिलाधिकारी प्रतिदिन अपने स्तर पर करेंगे विभागीय बैठक, कार्य-प्रयासों की होगी समीक्षा, ICCC के Environment Censor से प्राप्त एक्यूआई डेटा का रोजाना हो विश्लेषण

आगरा। वातावरण में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलीय बैठक हुई। बैठक में राजेश कुमार जी मंडल अपर आयुक्त (प्रशासन) सहित आगरा, फिरोजबाद, मैनपुरी और मथुरा जनपद के डीएम, नगरायुक्त, विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, नगरपालिका/पंचायत, पीडब्ल्यूडी और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में मंडलायुक्त महोदया ने बढ़ते वायु प्रदूषण और धुंध को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वायु प्रदूषण के रोकथाम हेतु प्रभावी उपाय सुनिश्चित किये जायें। विगत दिनों ताजमहल के आस-पास वायु प्रदूषण का अत्यधिक प्रभाव देखने को मिला। यदि धुंध में ताजमहल नहीं दिखेगा तो पर्यटक फिर शहर में क्यों आएंगे। यह स्थिति जन स्वास्थ्य के साथ आर्थिक गतिविधियों और पर्यटन आदि के लिए नुकसानदेह है।

उन्होंने कहा कि विशेषकर आगरा-मथुरा में वायु प्रदूषण से बुरा हाल है। शाम के समय धुंध और भी बढ़ रहा है। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के संबंध में दिशा-निर्देश देने से पूर्व मंडलायुक्त ने चारों जनपदों के डीएम से उनके जनपद में वायु प्रदूषण की स्थिति की जानकारी लेते हुए पूछा कि वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए क्या प्रयास किये जा रहे हैं।

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जनपद में सड़क किनारे एक दिन में तीन बार व्यापक रूप से पानी का छिड़काव किया जाए। नगर निगम और पीडब्ल्यूडी सहित सभी विभागों द्वारा जहां भी निर्माण कार्य किये जा रहे हैं उन्हें ढककर रखा जाए। निर्माण स्थल के आसपास धूल न उड़े उसके लिए टैंकर या स्मॉग गन से लगातार पानी का छिड़काव होता रहे। सभी बड़े व निजी जगहों पर भी निर्माण कार्य हो रहा है तो वहां भी पानी का छिड़काव किया जाए।

जहां पर पेड़-पौधों की संख्या ज्यादा है उन पर वॉटर स्प्रे किया जाए। ज्यादा से ज्यादा मैकेनिकल सफाई कराई जाए। कहीं भी सी एन डी वेस्ट न फैला हो। मंडलायुक्त ने कहा कि कूड़ा जलने की शिकायतें भी बहुत आती हैं। मैनपुरी जनपद में पराली जलाए जाने की कई घटनाएं सामने आईं हैं जिस कारण मैनपुरी में भी एक्यूआई काफी खराब हुआ है। इन घटनाओं पर भी अंकुश लगाया जाए। वहीँ ताजमहल के आस-पास वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए मंडलायुक्त महोदया ने नगरायुक्त को कम से कम हर दो घंटे में पानी का छिड़काव करते रहने के निर्देश दिए।

आगरा और मथुरा के नगरायुक्त को निर्देश देते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि ICCC के पर्यावरण सेंसर से एक्यूआई का एक्यूरेसी और इंटीग्रेटेड डेटा मिले। आवश्यकतानुसार आईटीएमएस स्टेशन की संख्या बढ़ाई जाए। जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि वे दिन में दो बार ICCC से मिलने वाले डेटा का विश्लेषण करें और प्रतिदिन उसमें सुधार किया जाए।

मंडलायुक्त ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन अपने स्तर पर सभी विभागों के साथ बैठक करेंगे। जिसमें वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों और प्रयासों की समीक्षा करेंगे। शासन से प्राप्त सभी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एनफोर्समेंट टीम तैनात की जाए जो लगातार मोनिटरिंग करें और जहाँ भी मानकों या नियमों की अनदेखी देखने को मिलती है वहाँ जुर्माना लगाने के साथ कड़ी कार्रवाई की जाए।