उत्तर प्रदेश

भारतीय सेना क्विज़ प्रतियोगिता क्वार्टर-फ़ाइनल राउंड का आयोजन प्रयागराज में

प्रयागराज। भारतीय सेना ने बहुप्रतीक्षित भारतीय सेना क्विज़ प्रतियोगिता का क्वार्टर फाइनल राउंड प्रयागराज में आयोजित किया। यह आकर्षक कार्यक्रम कारगिल युद्ध में विजय के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया है। यह राष्ट्रीय विकास में भारतीय सेना की भूमिका के बारे में भारत भर के स्कूलों में छात्रों का ध्यान आकर्षित करने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।


सूर्या कमांड और मुख्यालय मध्य भारत क्षेत्र के तत्वावधान में मुख्यालय पूर्व यूपी और एमपी सब एरिया द्वारा प्रयागराज में क्वार्टर फाइनल राउंड में से एक का आयोजन किया गया था। क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और उड़ीसा राज्यों की कुल 09 टीमों ने भाग लिया। प्रतिभागियों में प्रयागराज शहर की तीन टीमें भी शामिल थीं। सभी टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया और छह टीमें भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में होने वाले सेमीफाइनल में भाग लेने के लिए आगे बढ़ीं। यह छह टीमें हैं डीएवी पब्लिक स्कूल, भुवनेश्वर, ओडिशा, सेंट जॉन्स एकेडमी, प्रयागराज, आर्मी पब्लिक स्कूल, न्यू कैंट, प्रयागराज, आर्मी पब्लिक स्कूल, नेहरू रोड लखनऊ, राजेंद्र विद्यालय, सिंहभूम, झारखंड और सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई, बिहार। प्रतियोगिता में शहर के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिसमें दर्शकों को भी भाग लेने और पुरस्कार जीतने का अवसर मिला।


अंत में, सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजर जनरल जय सिंह बैंसला, जीओसी, मुख्यालय पूर्व यूपी और एमपी सब एरिया द्वारा सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 16 अगस्त 2023 को खोला गया था जिसमें 32,441 से अधिक स्कूलों ने पंजीकरण कराया था। पहले दो राउंड ऑनलाइन आयोजित किए गए थे, जिसमें 216 स्कूल क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई हुए थे, जो देश के 12 विभिन्न सैन्य स्टेशनों पर आयोजित किए जा रहे हैं। सफल टीमें सेमीफाइनल में भाग लेने के लिए आगे बढ़ेंगी और कार्यक्रम का समापन 03 दिसंबर 2023 को नई दिल्ली में होगा।