उत्तर प्रदेश

श्रम विभाग केएलईओ व एएलसी का जिलाधिकारी ने रोका वेतन 30 नवंबर तक सभी आवेदन सत्यापन के दिए निर्देश नहीं तो होगी एफआईआर

जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्यों एवं सीएम डैशबोर्ड व निर्माण कार्यों की बैठक संपन्न

बैठक में श्रम विभाग द्वारा लंबित आवेदनों का समयबद्ध सत्यापन न करने पर सभी का वेतन रोका

लक्ष्य के सापेक्ष शौचालय निर्माण पूर्ण न होने तथा 5वां राज्य वित्त तथा 15वाँ वित्त आयोग की प्राप्त राशि का लक्ष्य के सापेक्ष व्यय न करने व लंबित भुगतान न करने पर डीपीआरओ को लिखित में चेतावनी जारी करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने एंबुलेंस, सीटी स्कैन तथा बायोमेडिकल उपकरण रखरखाव की स्थिति संतोषजनक न होने पर संबंधित एजेंसीज पर पेनाल्टी लगाने तथा उचित उपकरण रखरखाव व उपलब्धता सुनिश्चित करने को सीएमओ को दिए कड़े निर्देश

सभी निर्माणदाई संस्था जहां निर्माणाधीन स्थलों के अप्रोच रोड नही है, हेतु दें प्रस्ताव-जिलाधिकारी

लोक निर्माण, जल निगम इत्यादि संस्थाएं शहर में विकास व निर्माण कार्यों को कराने से पूर्व मेट्रो से लें एनओसी

निराश्रित गौ आश्रयस्थलों पर शरद ऋतु के दृष्टिगत 30 नवंबर तक सभी प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने को किया निर्देशित

आगरा। विकास भवन सभागार में विकास कार्यो एवं सीएम डैशबोर्ड , निर्माणकार्यों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पीएम आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में की गई जिसमें बताया गया कि 14788 स्वीकृत आवास में 13467 आवास पूर्ण हैं तथा मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कुल 612 में 221 आवास पूर्ण हैं, शेष आवासों को समयबद्ध रूप से पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया। चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में एंबुलेंस 102, तथा 108 व सीटी स्कैन सेवाओं की कार्य प्रगति संतुष्टजनक न होने पर पेनाल्टी लगाने तथा बायोमेडिकल उपकरण रखरखाव तथा आपूर्ति असंतोषजनक होने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की सभी मशीन, उपकरण ठीक से संचालित कराने के कड़े निर्देश दिए।

बैठक में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की समीक्षा में पाया कि गत माह में जनपद की रैंक 01 से 45 प्राप्त हुई है पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की तथा प्राप्त आवेदनों को निस्तारित करने के निर्देश दिए, बैठक में जलजीवन मिशन/हर घर जल योजना की समीक्षा की गई जिसमें बताया गया कि कुल परिवार 394768 में क्रियाशील ग्रह जल संयोजन 107471 हैं तथा जनपद की रैंक 72 वीं है, जिलाधिकारी ने संबंधित को कड़ी फटकार लगाई तथा गुणवत्तापूर्ण समयवद्ध कार्य पूर्ण करने को निर्देशित किया।


बैठक में पंचायतराज विभाग की समीक्षा में बताया गया कि 32914 व्यक्तिगत शौचालय में 17499 ही जीओ टैग हैं, जिलाधिकारी ने लक्ष्य के अनुरूप शौचालय निर्माण पूर्ण न होने विगत माह से अब तक शौचालयों के निर्माण में हुई प्रगति तलब करने पर डीपीआरओ कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके,5 वाँ राज्य वित्त तथा 15वां वित्त आयोग में लक्ष्य के सापेक्ष व्यय न होने तथा समय से लंबित भुगतान न करने पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को लिखित में चेतावनी जारी करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए ।

बैठक में पर्यटन विभाग की समीक्षा में पाया कि डाटा को अशुद्ध रूप से दर्ज किया गया है, सोमवार तक डाटा परिशुद्ध दर्ज करा के अवगत कराने को निर्देशित किया। बैठक में प्राथमिक शिक्षा विभाग की समीक्षा की गई जिसमें ऑपरेशन कायाकल्प, निपुण तथा पीएम पोषण में विद्यालय निरीक्षण कराने के निर्देश दिए, पशु टीकाकरण, निराश्रित गौवंश सुपुर्दगी में उचित प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा सभी निराश्रित गौ आश्रय स्थलों में शरद ऋतु के दृष्टिगत 30 नवंबर तक प्रभावी उपाय कर ने के निर्देश दिए।


बैठक में श्रम विभाग की समीक्षा में पाया कि श्रम विभाग की कन्या विवाह सहायता योजना में प्राप्त कुल 578 आवेदनों में 236 आवेदन समय सीमा के बाद लंबित तथा 79 समय सीमा के अंतर्गत लंबित होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की इसी प्रकार मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना में प्राप्त 330 आवेदनों में 72 आवेदन समय सीमा के बाद तथा 44 समय सीमा के अंतर्गत लंबित हैं, जिलाधिकारी द्वारा श्रम विभाग के सभी अधिकारियों के वेतन पर रोक लगाने तथा 30 नवंबर तक सभी लंबित आवेदनों का सत्यापन कर निस्तारित करने के कड़े निर्देश दिए, आवेदन लंबित रहने पर एफआईआर दर्ज कराने को निर्देशित किया। बैठक में ओडीओपी टूल किट व वित्त पोषण योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, कन्या सुमंगला योजना, खराब ट्रांसफार्मर, लघु सिंचाई, लोकनिर्माण आदि की समीक्षा कर उचित दिशा निर्देश दिए।


बैठक में निर्माणदाई संस्थाओं की भी समीक्षा की गई तथा सभी निर्माणकार्यों को गुणवत्तापूर्ण तथा दी टाइम लाइन के अंतर्गत पूर्ण करने, पूर्ण निर्माण को संबंधित को हस्तगत कराने तथा ऐसे निर्माणस्थल जहां अप्रोच रोड नही है तथा ऐसे अस्पताल या विद्यालय जहां अप्रोच रोड नही है के प्रस्ताव देने हेतु कार्यदाई संस्थाओं को निर्देश दिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं का क्रियान्वयन अच्छे तरीके से होना चाहिए। इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। बैठक में आईजीआरएस, लोक शिकायत की विस्तृत जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपनी अपनी प्रोग्रेस को मॉनिटर करें,जिनका कार्य शेष है ।

समय से पूरा करें, गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें,सभी लोग पोर्टल समय से चैक करें , प्राप्त आवेदन गुणवत्तापूर्ण समयबद्ध निस्तारण करें और जो आख्या लगाएं वह स्पष्ट होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने सीएम डैशबोर्ड की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी  सीएम डैशबोर्ड पर अपने विभाग की रैंकिंग में सुधार करें। उसमें गंभीरता दिखाएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन, मुख्य चिकित्साधिकारी अरुण कुमार श्रीवास्तव सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।