देश विदेश

हम फिलिस्तीनी राज्य के लिए ‘गंभीर’ शांति प्रक्रिया की मांग करते हैं…? सउदी क्राउन प्रिंस

किंगडम के क्राउन प्रिंस ने कहा, “हम गाजा में इजरायली सैन्य अभियानों को तत्काल रोकने की मांग करते हैं।”

उन्होंने सभी देशों से इजराइल को हथियार निर्यात बंद करने का आह्वान किया है…?

रियाद: सऊदी अरब ने कहा कि वो 1967 की तय सीमाओं पर एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के लिए एक गंभीर और व्यापक शांति प्रक्रिया शुरू करने की मांग करता है, राज्य के क्राउन प्रिंस ने ये आज मंगलवार को कहा.

ब्रिक्स समूह के एक आभासी शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि दो-राज्य समाधान से संबंधित अंतरराष्ट्रीय निर्णयों के कार्यान्वयन के अलावा फिलिस्तीन में सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने का कोई रास्ता नहीं है.

क्राउन प्रिंस ने कहा कि किंगडम ने फ़िलिस्तीनियों के जबरन विस्थापन को अस्वीकार कर दिया है और सभी देशों से इसराइल को हथियारों का निर्यात बंद करने का आह्वान किया है.

उन्होंने कहा, “हम गाजा में इजरायली सैन्य अभियान को तत्काल रोकने की मांग करते हैं।”

प्रिंस मोहम्मद ने कहा कि राज्य ने गाजा पट्टी में नागरिकों की सुरक्षा के लिए संकट की शुरुआत से ही अथक प्रयास किया है और क्षेत्र में सहायता के तत्काल प्रवेश की मांग की है।

किंगडम ने अब तक गाजा पट्टी के अंदर फिलिस्तीनी लोगों के लिए आश्रय सामग्री, भोजन और एम्बुलेंस सहित विभिन्न राहत सहायता ले जाने वाले 15 विमान भेजे हैं। इसने पिछले सप्ताह फिलिस्तीनियों को सहायता पहुंचाने के लिए एक समुद्री पुल भी स्थापित किया।

इस बीच, असाधारण ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष ने इज़राइल पर युद्ध अपराधों और गाजा में “नरसंहार” का आरोप लगाया।

दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कहा: “इज़राइल द्वारा बल के ग़ैरक़ानूनी उपयोग के माध्यम से फ़िलिस्तीनी नागरिकों को सामूहिक सज़ा देना एक युद्ध अपराध है। गाजा के निवासियों को दवा, ईंधन, भोजन और पानी से जानबूझकर इनकार करना नरसंहार के समान है।