उत्तर प्रदेश

नगर निगमों शहरी निकायों में अतिक्रमण हटाने दुकानों के आगे दुकानदारों की हदबंदी करने अभियान चलाकर होर्डिंग तथा अतिक्रमण हटाने के निर्देश

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मंडलायुक्त सभागार में कर करेत्तर, राजस्व वादों की मण्डलीय समीक्षा बैठक संपन्न

मंडलायुक्त ने राजस्व वादों के लंबित रहने निस्तारण में शिथिलता पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

मंडलायुक्त ने पराली जलाने की घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने तथा तत्काल पेनाल्टी बसूलने को किया निर्देशित

आगरा। कर करेत्तर राजस्व वादों एवं मण्डलीय कार्यों की समीक्षा बैठक मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कर करेत्तर की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त महोदया ने सर्व प्रथम वाणिज्य कर की समीक्षा की जिसमें बताया गया कि माह के लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि 44.79 प्रतिशत रही जिसमें आगरा 43.86, फिरोजाबाद 43.30, मथुरा 50.76, मैनपुरी 46.08 प्रतिशत है,मंडल की रैंकिंग में सुधार हुआ है 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है तथा प्रदेश में मंडल 20 वें स्थान पर है, तथा 729 नए रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

मंडलायुक्त ने चिह्नित कर अधिकाधिक व्यापारियों के पंजीकरण करने तथा लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पर जिम्मेदारी तय करने के जीएसटी अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन की समीक्षा की गई जिसमें पाया गया कि माह के लक्ष्य के सापेक्ष 46.27 प्रतिशत उपलब्धि है जिसमें आगरा 40.77, फिरोजाबाद 44.62, मथुरा 59.32, मैनपुरी 33.58 प्रतिशत रही, आवकारी विभाग की समीक्षा में पाया की वसूली में लक्ष्य के सापेक्ष मंडलीय उपलब्धि 40.31 प्रतिशत है, मंडलायुक्त ने स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए।

परिवहन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि लक्ष्य के सापेक्ष मंडलीय उपलब्धि 43.21 प्रतिशत है तथा मंडल की रैंक 18 वें स्थान से बढ़कर 04 वें स्थान पर है। मैनपुरी का द्वितीय रैंक, मथुरा का तृतीय रैंक है, आगरा ने भी उत्तरोत्तर वृद्धि की है तथा दीपावली पर 10600 गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हुआ। बैठक में नगर निकाय की समीक्षा की गई तथा बिना सत्यापन के वसूली के नोटिस देने की शिकायत पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, बैठक में राजस्व वसूली तथा वादों की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त महोदया ने चारों जनपदों (आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी) के लंबित वाद, कुल वाद और निस्तारित वादों की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की।

विशेषकर फिरोजाबाद और मैनपुरी जनपद को लंबित वादों के निस्तारण में तेजी लाने को कहा तथा मैनपुरी के तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस तथा फिरोजाबाद के शिकोहाबाद तहसील की खराब स्थिति पर सो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।। मंडलायुक्त ने धारा 34, 33, 24, 80, 98 और 116 कुर्रा बंटवारा की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि उपरोक्त सभी वादों का गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित निस्तारण कराया जाए।

लंबित वादों के निस्तारण में लापरवाही न बरती जाएं। अन्यथा जिलाधिकारी अपने स्तर से लापरवाहों के खिलाफ जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही अमल में लाएं। घरौनी और रियल टाइम खतौनी के भी सभी लंबित वादों को निर्धारित समय में निस्तारण के निर्देश दिए, बैठक में अमीनों को वसूली के लक्ष्य देने तथा प्रगति से अवगत कराने को निर्देशित किया। बैठक में धान खरीद केंद्रों को संचालित कर अधिकाधिक खरीद सुनिश्चित करने सभी जनपदों में लैंड बैंक बनाए जाने हेतु बड़े भूखंड चिह्नित करने पर विशेष प्रयास करने के कड़े निर्देश दिए, शहरी निकायों में अतिक्रमण, हटाने, दुकानों के आगे दुकानदारों की हदबंदी करने तथा इस हेतु अभियान चलाकर होर्डिंग तथा अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।


बैठक में मंडल में मथुरा तथा मैनपुरी में पराली जलाने की घटनाओं पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, मैनपुरी के जिलाधिकारी ने बताया कि 03 मामलों में कार्यवाही की गई है तथा 01 लाख का जुर्माना वसूला गया है, मंडलायुक्त महोदया द्वारा पराली जलाने की घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने तथा तत्काल पेनाल्टी बसूलने को निर्देशित किया।