उत्तर प्रदेश

सहावर में मानसिक स्वास्थ्य कैंप का हुआ आयोजन

संवाद। नूरूल इस्लाम

कासगंज। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला मानसिक इकाई टीम कासगंज के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहावर पर विशाल मानसिक स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन विधायक हरिओम वर्मा के कर कमलों द्वारा फीता काटकर किया गया। हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। सरकार जनमानस में मानसिक स्वास्थ्य के साथ अन्य विमारियों के निदान के लिए भरपूर सुविधा प्रदेशवासियों के लिए दे रही है, जिसमें एक सुविधा आयुष्मान कार्ड की है जिसमें 5 लाख तक के नि शुल्क इलाज की व्यवस्था सरकार द्धारा की गई है।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ मशकूर आलम ने बताया कि जिला अस्पताल के मनकक्ष में मानसिक बीमारियों का इलाज संभव है। नींद ना आना, तनाव, उलझन,घबराहट, निराशा आत्महत्या के विचार आना, शक करना, भूत प्रेत देवी देवता आदि की छाया का भ्रम होना मानसिक रोगों के लक्षण हैं मानसिक बीमारी के लक्षण प्रतीत होते ही मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

क्लीनिक साइकोलॉजिस्ट आस्था,साइकाइट्रिक नर्स अरुण कुमार व साइकाइट्रिक सोशल वर्कर वीरेंद्र कुमार द्वारा संयुक्त रूप से बताया गया कि किसी प्रकार की मानसिक समस्या होने पर जिला अस्पताल के कमरा नंबर 204 या 211 में प्रत्येक सोमवार ,बुधवार व शुक्रवार को संपर्क किया जा सकता है साथ ही टेली मानस के टोल फ्री नंबर 14416 पर भी मानसिक समस्याओं के लिए संपर्क किया जा सकता है। कैम्प में कुल 199 मरीजों में से 18 मानसिक रोगी की पहचान करके निशुल्क उपचार दिया गया।

शिविर में डॉ पवन कुमार साहू,भाजपा वरिष्ठ नेता दिनकर राव चतुर्वेदी, डॉ भूदेव सिंह राजपूत एवम स्वास्थ्य कर्मी मोजूद रहे।