उत्तर प्रदेश

नहरों के किनारों पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाकर नहरों की पटरियों का सुदृढीकरण सौन्दर्गीकरण कराकर, वृक्षारोपण किया जाये

जिला पंचायत सभागर में मंजू भदौरिया जिला पंचायत अध्यक्ष, आगरा की अध्यक्षता में सिचाई बन्धु की बैठक संपन्न

आगरा रजवाहा को बनाया जाएगा आदर्श नहर, रजवाहा पर लगे विद्युत खंभों की वजह से है कार्य प्रभावित, खंभे हटाने के दिए निर्देश

बैठक में विद्युत विभाग द्वारा ओटीएस योजना के अंतर्गत मिल रही छूट का जनता में प्रचार प्रसार,जागरूक कर इस योजना का लाभ दिलाया जाए

आगरा। सिचाई बन्धु की बैठक आज जिला पंचायत सभागार में मंजू भदौरिया जिला पंचायत अध्यक्ष आगरा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में सिंचाई विभाग अपर जिला कृषि अधिकारी, कृषि विभाग, विद्युत विभाग, नलकूप विभाग, लघु सिचाई विभाग, के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में, अधिशासी अभियन्ता माट मथुरा, अधिशासी अभियन्ता, सिंचाई खण्ड, फिरोजाबाद, अधिशासी अभियन्ता, जल निगम एव वन विभाग, के अधिकारी अनुपस्थित रहे, इस पर जिला पंचायत अध्यक्ष महोदया आगरा द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए, मुख्य विकास अधिकारी,आगरा को वेतन रोकने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

सिंचाई विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि आगरा रजवाहा को आदर्श नहर के नाम से स्थापित किया जाना है,उस पर लगे विधुत खंभों की वजह से उक्त कार्य कराया जाना संभव नहीं हो पा रहा है, सम्बन्धित विभाग को विद्युत खंभों को हटवाने हेतु निर्देशित किया। मा० अध्यक्षा महोदया द्वारा निर्देशित किया गया कि नहरों पर बन रही पुल-पुलिया अन्य निर्माणाधीन कार्यों के फोटोग्राफ उपलब्ध कराये जायें। नहरों के किनारों पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाकर नहरों की पटरियों का सुदृढीकरण सौंदर्यीकरण कराकर, वृक्षारोपण किया जाये एवं आगरा जनपद की सभी नहरों को आदर्श नहर के रूप में विकसित करने हेतु उचित कार्यवाही की जायें।

विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि विद्युत विभाग की लाइन लगाने से पूर्व, जिस विभाग की जमीन हो उस से एन०ओ०सी प्राप्त की जाये तथा आगरा रजवाह पर लगे उनके विद्युत पोलों को तुरन्त हटवाया जाये। सिंचाई खण्ड हाथरस से उपस्थित सहायक अभियन्ता को भी निर्देश दिये गये कि जनपद आगरा में पड़ने वाली उनके खण्ड की नहरों की सफाई के समय निकाली गयी सिल्ट का सही डिस्पोजल कराया जायें। जहां-जहां नहरों पर अतिक्रमण है वहां से अतिक्रमण को तुरन्त हटवाया जाये तथा फोटोग्राफस व वीडियों भी बनाकर अध्यक्ष को दिखाई जायें। कृषि विभाग को निर्देशित किया गया कि जनपद में कृषि से सम्बन्धित कार्य विशेष रूप से कराये जाये तथा किसानों को खाद बीज की कोई कमी नही होनी चाहिए।

बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारी को निर्देश दिये गये कि उनके विभाग में संचालित योजनाओ की विस्तृत जानकारी प्रत्येक बैठक में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये तथा संचालित योजनाओं के कार्य गुणवत्तापूर्वक कराने के भी निर्देश दिये गये। अंत में सभी अधिकारियों का धन्यवाद देते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा मंजू भदौरिया जिला पंचायत द्वारा की गयी।