उत्तर प्रदेश

युवाओं को राष्ट्र की मुख्य धारा में जोड़ती है एनसीसी

राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की भूमिका विषय पर गोष्ठी का आयोजन

आगरा। एनसीसी के 75वें स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों की श्रृंखला के अंतर्गत आज एक विचार गोष्ठी का आयोजन आगरा कॉलेज के सेमिनार हाल में किया गया। गोष्ठी का विषय था राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की भूमिका।

मुख्य अतिथि प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने उपस्थित कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी कि एनसीसी युवाओं को राष्ट्र की मुख्य धारा में जोड़ती है। विपत्ति में यदि कोई आपको बचा सकता है तो वह धैर्य है और एनसीसी छात्रों को विपत्ति में धैर्य रखना सिखाती है। उन्होंने आगे कहा कि अपने कार्यों से एनसीसी को गंगा की पवित्र धारा की तरह बनाना है। एनसीसी राष्ट्र मात्र की सेवा की प्रेरणा देती है। एनसीसी बंधुता, श्रेष्ठता और सामर्थ्य का समन्वय करते हुए कैडेट्स के व्यक्तित्व का निर्माण करती है।

मुख्य वक्ता विद्यार्थी परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री मनीष राय ने कहा कि युवा अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे तो राष्ट्र का निर्माण स्वत: हो जायेगा। कंपनी कमांडर कैप्टेन अमित अग्रवाल ने एनसीसी का इतिहास सबके सम्मुख रखते हुए राष्ट्र निर्माण में एनसीसी कैडेट्स की भूमिका के बारे में विस्तार से चर्चा की।इससे पूर्व गोष्ठी का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

संचालन सार्जेंट आराध्या भट्ट एवं सार्जेंट अभिषेक पाल ने संयुक्त रूप से किया। धन्यवाद ज्ञापन सार्जेंट प्राची पाठक ने किया एवं अतिथियों का स्वागत कैडेट सुमित मेरी व आशीष यादव ने किया।गोष्ठी में कैडेट आशी धाकड़, अलीना खान, भावना, अमर प्रताप सिंह, कुलवंत, प्रशांत, आलोक, सौरभ, नितिन उपपाध्य,प्रियांशु सिरोठिया आदि कैडेट्स ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर कैडेट अन्नू, दिशा पिप्पल, संजना, लीना, मोनिका, खुशबू, रोजी, मानवी, अमित, प्रशांत आदि उपस्थित रहे।