उत्तर प्रदेश

ऑपरेशन जागृति: ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला

संवाद। नूरूल इस्लाम

महिलाओं व बालिकाओं को उनके अधिकारों व सुरक्षा के बारे में बताया गया

कासगंज अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन, आगरा के निर्देशन में महिलाओं एवं बालिकाओं के जागरूकता व स्वावलंबन एवं उनके प्रति होने वाले अपराधो में कमी लाने हेतु चलाए जा रहे “ऑपरेशन जागृति” अभियान के तहत आज सहावर में ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला अपर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार दुबे की मौजूदगी में सीपीवी पब्लिक स्कूल में अयोजित हुई। इस दौरान “यूनिसेफ” के सौजन्य से उनके प्रतिनिधियों द्वारा आशा संगिनी, स्वयं सहायता समूह, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, बीट पुलिसकर्मी और शिक्षकों को अभियान के क्रियान्वन के संबंध में प्रशिक्षित करते हुए संवाद स्थापित कर अभियान को सफल एवं सार्थक बनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए ताकि वे अपने – अपने क्षेत्रान्तर्गत महिलाओं/ बालिकाओं व आमजन को महिला सुरक्षा व बाल सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूक कर सकें।
आपरेशन जागृति के संबंध में महिलाओं व बालिकाओं को उनके अधिकारों व सुरक्षा के बारे में बताया तथा युवा बालिकाओं को साइबर हिंसा के बारे में जागरूक किया। पॉक्सो अधिनियम के महत्वपूर्ण प्रावधानों की भी जानकारी दी गई। जन समुदाय को झूठे मुकदमों से होने वाली क्षति के बारे में समझाया गया एवं ऐसे मामलों में विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाये गये कानूनों के दुरुपयोग एवं यौन शोषण को पहचानने तथा बिना डरे रिपोर्ट करने के लिए लोगों जागृत किया गया।
अपर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार दुबे ने इस अभियान में शिक्षकों, आशा कार्यकर्ताओं, समूह सखी एवं बीट पुलिसकर्मियों के महत्व को बताया और जमीनी स्तर से जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए।
यूनिसेफ के प्रतिनिधि नीरज झा ने विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियों से अवगत कराया और आगामी गतिविधियों के विषय में जानकारी दी।
खण्ड विकास अधिकारी अरविंद कुमार ने सभी प्रशिक्षुओ से आपरेशन जागृति को गांव स्तर पर सफल बनाने में सहयोग की अपील की।
आपको बता दें कि यह अभियान पुलिस, यूनिसेफ, न्यू कॉन्सेप्ट टीम, महिला कल्याण, स्वास्थ्य, शिक्षा, एनआरएलएम, आईसीडीएस आदि विभागों के सहयोग से चलाया जा रहा है।थाना प्रभारी निरीक्षक लोकेश भाटी मय पुलिस स्टाफ के साथ मोजूद रहे।
प्रशिक्षण टीम में यूनिसेफ लखनऊ से नीरज झा, न्यू कॉन्सेप्ट से ईशांत शर्मा, महिला कल्याण विभाग से ऋतु यादव, ऑपरेशन जागृति के डीआरसी मो. आकिब खां आदि रहे। वहीं इस दौरान चिकित्सा विभाग से डॉ. मशकूर आलम,डॉ. शिशिर प्रताप सिंह, एडीओ / बीएमएम मुकेश शर्मा, आंगनवाड़ी से शकुंतला देवी आदि लोग मौजूद रहे।